State News (राज्य कृषि समाचार)

अब आप फसल बीमा जानकारी टोल फ्री नम्बर से ले सकते हैं

Share

11 अक्टूबर 2022, भोपाल: अब आप फसल बीमा जानकारी टोल फ्री नम्बर से ले सकते हैं – मध्य प्रदेश कृषि विभाग के संयुक्त संचालक श्री बी.एल. बिलैया ने सभी जिलों के समस्त कृषक बंधुओ से आग्रह किया है कि वे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में  आगामी खरीफ सीजन में फसल बीमा दावा राशि से संबंधित अपना फार्मर आई.डी., एप्लीकेशन आई.डी., के.सी.सी. खाता क्रमांक की जानकारी बताकर एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कम्पनी भोपाल के टोल फ्री नंबर 1800-233-7115 पर फोन लगाकर अपने फसल बीमा संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

खरीफ फसल खरीदी के लिए पंजीयन का  सरल तरीका

बाजरा उपार्जन करने के लिए अब मध्य प्रदेश के किसान स्वयं के मोबाइल से घर पर बैठक पंजीयन कर सकेंगे। किसानों को पंजीयन केंद्रों में लाइन लगाने  से मुक्ति मिलेगी। किसान द्वारा 15 अक्टूबर तक पंजीयन कराया जा सकता है।

मोबाइल से करें पंजीयन

जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि पंजीयन की निःशुल्क व्यवस्था के लिए किसानों के लिए स्वयं के मोबाइल अथवा कम्प्यूटर से पंजीयन हेतु निर्धारित लिंक पर जाकर, ग्राम पंचायत कार्यालयों में स्थापित सुविधा केन्द्र पर, जनपद पंचायत कार्यालयों में स्थापित सुविधा केन्द्र पर, तहसील कार्यालयों में स्थापित सुविधा केन्द्र पर, पूर्व वर्षों की भांति सहकारी समिति, एस.एच.जी., एफ.पी.ओ., एफपीसी द्वारा संचालित पंजीयन केंद्र पर जाकर पंजीयन की निशुल्क व्यवस्था की गई है।

एमपी ऑनलाइन कियोस्क एवं अनेक केंद्र

किसानों को स:शुल्क के साथ पंजीयन व्यवस्था के लिए एमपी ऑनलाइन कियोस्क पर, कॉमन सर्विस सेंटर कियोस्क पर, लोक सेवा केन्द्र पर एवं निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित साइबर कैफे से किया जा सकता है।

महत्वपूर्ण खबर: किसानों की मेहनत पर फिरा पानी

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *