State News (राज्य कृषि समाचार)

कटनी के ड्रोन प्रशिक्षण केन्द्र के 40 प्रशिक्षुओं को मिला रोज़गार

Share

19 दिसम्बर 2023, कटनी: कटनी के ड्रोन प्रशिक्षण केन्द्र के 40 प्रशिक्षुओं को मिला रोज़गार – कटनी के ड्रोन प्रशिक्षण केन्द्र से प्रशिक्षण प्राप्त 40 प्रशिक्षणार्थी एम-ड्रोन मल्टीप्लेक्स ड्रोन कंपनी के लिए चयनित हुए हैं , इनमें से 27 प्रशिक्षणार्थी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी विकसित भारत संकल्प यात्रा मे सहभागी बनेंगे ।

उल्लेखनीय है कि कटनी के युवाओं को तकनीकी की मुख्य धारा से जोड़ने और ड्रोन हब बनाने के लिए ‘ प्रोजेक्ट पंख ‘ के तहत करीब ढाई माह पहले कलेक्टर अवि प्रसाद के विशेष प्रयासों से यह निःशुल्क ड्रोन प्रशिक्षण केन्द्र शुरू किया गया था। यहां के शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में स्थापित उच्च गुणवत्ता युक्त अत्याधुनिक सेंटर ऑफ एक्सीलेंस लेब में बेसिल के विशेषज्ञ प्रशिक्षकों द्वारा ड्रोन उड़ाने का प्रशिक्षण दिया गया। जिला खनिज प्रतिष्ठान और ई- गवर्नेंस समिति की सहभागिता से यह नवाचार करने वाला कटनी देश का संभवतः पहला जिला है। प्रोजेक्ट पंख के तहत कटनी में केंद्र सरकार की मिनी रत्न कंपनी ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट इंडिया लि के अनुभवी प्रशिक्षकों द्वारा ड्रोन तकनीक का संपूर्ण प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। जिसके तहत प्रशिक्षणार्थी ड्रोन उड़ाने के साथ ही साथ ड्रोन तकनीक की सभी विधाओं में महारत हासिल कर रहे हैं ।

मल्टीप्लेक्स ड्रोन प्रा लि द्वारा प्रोजेक्ट पंख केंद्र में लगाए गए कैंपस में लगभग 40 से अधिक प्रशिक्षणार्थियों का चयन किया गया है। इनमें से 27 प्रशिक्षुओं को अपनी प्रशिक्षण अवधि पूरी करने के पहले ही 22 हजार रुपये प्रतिमाह के वजीफे के साथ बेंगलुरु क्षेत्र की प्रतिष्ठित निजी कंपनी मल्टीप्लेक्स में रोजगार नियोजन का मौका मिल गया। मल्टीप्लेक्स ड्रोन कंपनी के मैनेजर श्री देवराना भट्टाचार्य एवं ट्रेनर श्री शिवराज ने गत दिनों कलेक्टर श्री अवि प्रसाद से भेंट कर इस इंटर्नशिप के बारे में जानकारी प्रदान की। इस दौरान ई-गवर्नेंस के जिला प्रबंधक श्री सौरभ नामदेव भी उपस्थित थे । कंपनी के प्रतिनिधियों ने बताया कि सभी चयनित व्यक्तियों को कंपनी के ही डीजीसीए अप्रूव्ड रिमोट पायलट प्रशिक्षण संस्थान से ड्रोन पायलट सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा, साथ ही प्रतिमाह 22 हजार रुपए का स्टाइपेंड दिया जाएगा । आने -जाने व रहने की व्यवस्था भी कंपनी की तरफ से की जायेगी एवं प्रतिदिन 150 रुपये भोजन भत्ता भी दिया जाएगा ।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements