State News (राज्य कृषि समाचार)

सोयाबीन कृषकों के लिए उपयोगी सलाह

Share

09 अक्टूबर 2023, इंदौर: सोयाबीन कृषकों के लिए उपयोगी सलाह – भा.कृ.अनु.प.-भारतीय सोयाबीन अनुसन्धान संस्थान, इंदौर द्वारा 9-15 अक्टूबर 2023 की अवधि की सोयाबीन कृषकों को इस सत्र की अंतिम उपयोगी सलाह दी है, जो इस प्रकार है –

1 सोयाबीन की 90% फलियों का रंग  पीला  पड़ने पर फसल की तुरंत कटाई करनी चाहिए।  इससे बीज के अंकुरण में विपरीत प्रभाव नहीं होता।

2  उचित समय पर फसल की कटाई करने से फलियों के चटकने से होने वाले नुकसान या बीज की गुणवत्ता में आने वाली कमी से बचा जा सकता  है।

3 सोयाबीन की कटी  हुई  फसल को  धूप  में सुखाने के पश्चात गहाई करें।  तुरंत गहाई करना संभव नहीं होने पर कटी  हुई  फसल को सुरक्षित स्थान पर इकठ्ठा करें।

4 आगामी वर्ष बीज के रूप में उपयोगी सोयाबीन की फसल की गहाई 350 से 400 आर.पी.एम. पर करें जिससे बीज की गुणवत्ता पर विपरीत प्रभाव नहीं पड़े।

5  भण्डार गृह ठंडा, हवादार, कीट व नमी रहित होना चाहिये। यदि संभव हो, भण्डारण गृह में  लकड़ी  के प्लेटफॉर्म बनाकर सोयाबीन के बोरों को  खड़ा रखें। यदि बोरियों की थप्पी लगाकर भण्डारण करना हो,तो यह ध्यान  रखें  कि 3-4 बोरियों से अधिक या 5  फ़ीट  की  ऊंचाई  तक ही  थप्पियाँ   लगाएं , जिससे सोयाबीन का अंकुरण प्रभावित न हो।

6 भंडारण करते समय सोयाबीन के बोरों को प्लेटफार्म पर सावधानीपूर्वक रखें एवं ऊंचाई से नही पटकें। भण्डार गृह की  दीवार  में नमी आने पर सोयाबीन बीज को फफूंद/रोगों के  संक्रमण  से बचाने हेतु यह भी ध्यान रखें कि बोरे  दीवार  से सीधे संपर्क में ना हो।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements