State News (राज्य कृषि समाचार)Horticulture (उद्यानिकी)

प्रोजेक्ट उन्नति के तहत सब्जी नर्सरी प्रबंधन व कृषि की नई तकनीक पर प्रशिक्षण  

Share

08 सितम्बर 2023, बीजापुर: प्रोजेक्ट उन्नति के तहत सब्जी नर्सरी प्रबंधन व कृषि की नई तकनीक पर प्रशिक्षण  – छत्तीसगढ गाज्य के प्रोजेक्ट उन्नति के लिए महात्मा गांधी नरेगा में 18 से 35 वर्षीय श्रमिको को सब्जी नर्सरी प्रबंधन एवं उत्पादन विषय पर 10 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान-आर सेटी बीजापुर में प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

2 सितंबर से आयोजित इस प्रशिक्षण में जिला सीईओ श्री रवि कुमार साहू ने बुधवार को पहुंचकर सभी प्रतिभागियों को कृषि की नई तकनीक के पहलुओं की जानकारी देते हुए इसे अपनाने को कहा।

इस प्रशिक्षण में जनपद पंचायत भैरमगढ़ से 33 एवं जनपद बीजापुर की ग्राम पंचायतों के 32 जाबकार्डधारी परिवार के श्रमिक प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। 11 सितंबर तक आवासीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण में हितग्राहियों को फसल लगाने की तकनीकी पहलुओं के साथ मौसम आधारित साग – सब्जियों की बुआई के साथ ही बीमारी लगने पर कीटनाशक एवं दवाईयों का उपयोग,मात्रा एवं विधि की विस्तृत जानकारी दी जा रही है।

सहायक परियोजना अधिकारी नारायण बंजारे ने बताया कि प्रोजेक्ट उन्नति परियोजना का मुख्य उद्देश्य बढ़ती हुई अर्थ – व्यवस्था में अकुशल श्रमिकों को प्रशिक्षण देकर कौशल उन्नयन करना है ताकि आय का स्थायी साधन प्राप्त हो सकें । मजदूरों की आजिविका में सुधार हो एवं आंशिक रोजगार से पूर्ण रोजगार की ओर बढ़ सके, इससे महात्मा गांधी नरेगा पर उनकी निर्भरता कम होगी ।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements