State News (राज्य कृषि समाचार)

वर्षा का वर्तमान सिस्टम दो से तीन दिन तक असरदार रहेगा

Share

27 नवम्बर 2023, इंदौर: वर्षा का वर्तमान सिस्टम दो से तीन दिन तक असरदार रहेगा – इन दिनों मध्य प्रदेश बेमौसम बारिश से भीगा हुआ है। मौसम केंद्र , भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ वेदप्रकाश सिंह के अनुसार वर्षा का वर्तमान सिस्टम दो से तीन दिन तक सक्रिय रहेगा।

डॉ सिंह ने बताया कि जैसा कि पिछले 24 से 48 घंटे का अनुमान जताया था कि एक पश्चिमी विक्षोभ ईरान के आसपास सक्रिय होगा , जिससे मध्यप्रदेश के मौसम में बदलाव आएगा। अभी फिलहाल पश्चिमी विक्षोभ पूर्व दिशा की ओर आगे बढ़कर मध्य पकिस्तान के ऊपर आ चुका है। साथ ही  अरब सागर का ट्रफ कमज़ोर हुआ है, लेकिन अभी भी पूर्वोत्तर सागर में सक्रिय है। इंडो सायक्लोन सर्कुलेशन गुजरात पर आ चुका है और अभी दक्षिणी राजस्थान के आसपास  सक्रिय है। मध्यप्रदेश के उत्तरी भाग में चक्रवाती घेरा सक्रिय है , लेकिन उसका घनत्व कम हुआ है। वहीं उड़ीसा का चक्रवाती घेरा भी कमजोर पड़ा है। पिछले 24 घंटों में जो सिस्टम थे वे बहुत स्ट्रांग थे और पूर्वी और पश्चिमी हवाओं के टकराने की वजह से  इंदौर, उज्जैन, भोपाल और नर्मदापुरम संभागों के कई स्थानों सहित इंदौर-उज्जैन संभाग में भारी वर्षा दर्ज़ की गई। झाबुआ जिले के रामा में सर्वाधिक 110. 3 मिमी वर्षा दर्ज़ की गई। जबकि  सागर , ग्वालियर , जबलपुर और चंबल संभागों में हल्की बूंदाबांदी हुई।

आगामी 24  घंटों को देखें तो दो से तीन दिन तक यह सिस्टम असरदार रहेगा। राज्य के 7 जिलों नर्मदापुरम, बैतूल ,छिंदवाड़ा ,दमोह,गुना , मंडला और डिंडोरी में ऑरेंज  अलर्ट जारी किया है।  इन जिलों में 30 -40  किमी /घंटा की रफ्तार से तेज़ हवाएं चलने के साथ ही हल्की ओलावृष्टि हो सकती है। जबकि इंदौर, भोपाल, सागर, रीवा और शहडोल  संभागों के दूसरे  जिलों में यलो अलर्ट जारी किया गया है। यहां हल्की वर्षा और कहीं -कहीं बिजली गिरने की संभावना रहेगी। जबकि शेष जिलों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा , लेकिन बूंदाबांदी की संभावना बनी रहेगी। 24  घंटे बाद सिस्टम और कमजोर होगा। इंदौर -उज्जैन संभाग में वर्षा की गतिविधियां करीब  घट जाएंगी  , लेकिन भोपाल , जबलपुर और नर्मदापुरम संभागों के जिलों में हल्की वर्षा कल के बाद भी रहेगी। सागर संभाग में कहीं -कहीं बूंदाबांदी हो सकती है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements