State News (राज्य कृषि समाचार)

जलवायु अनुकूल कृषि में उचित खरपतवार प्रबंधन आवश्यक : डॉ.जे.एस.मिश्र

Share
खरपतवार प्रबन्धन तकनीकी  पर 3 दिवसीय प्रशिक्षण प्रारम्भ

12 दिसम्बर 2023, जबलपुर: जलवायु अनुकूल कृषि में उचित खरपतवार प्रबंधन आवश्यक : डॉ.जे.एस.मिश्र – खरपतवार अनुसंधान निदेशालय , जबलपुर में  भाकृअनुप- निकरा प्रोजेक्ट के अंतर्गत  ’’जलवायु अनुकूल कृषि के लिए खरपतवार प्रबंधन तकनीकी ’’  विषय पर आयोजित  तीन दिवसीय  प्रशिक्षण  (12-14  दिसंबर  2023)  का शुभारंभ मुख्य अतिथि डॉ.जे.एस.मिश्र ,निदेशक ने किया। तीन दिवसीय इस प्रशिक्षण में पनागर,पाटन,गोसलपुर एवं सिहोरा से 40 प्रशिक्षणार्थी भाग ले रहे हैं ।

 मुख्य अतिथि की आसंदी से डॉ मिश्र ने कहा कि फसलों में खरपतवारों का प्रबंधन आज किसानों की मूलभूत  आवश्यकताओं में से एक है।  फसलों में जलवायु परिवर्तन से होने वाली हानि को रोकने और कृषकों को  फसलों  के उत्पादन का पूर्ण लाभ प्राप्त करने में खरपतवार प्रबंधन बहुत महत्वपूर्ण है। खरपतवार  निदेशालय द्वारा जलवायु अनुकूल कृषि में खरपतवार प्रबंधन पर अनुसंधान एवं जन जागरण प्रयास लगातार किए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त खरपतवार नियन्त्रण हेतु सामुदायिक पहल की भी आवश्यकता है। डॉ.मिश्र ने कहा कि खरपतवारों के प्रबंधन के साथ- साथ इसके नियंत्रण की समुचित जानकारी एवं इसके नियंत्रण हेतु जागरूकता  कृषकों के खेतों तक पहुंचाए  जाने की  निदेशालय  की सामूहिक पहल से खरपतवार नियंत्रण के अच्छे परिणाम सामने आ रहे हैं।

इस मौके पर प्रशिक्षण कार्यक्रम की पाठयक्रम  निदेशक  डॉ. शोभा सोंधिया  ने  कहा कि कृषि उत्पादन स्तर को ऊंचा करने के लिए उन्नत बीज, उर्वरक एवं सिंचाई प्रबंधन, समन्वित कीट-रोग प्रबंधन के साथ-साथ उचित खरपतवार प्रबंधन की  विशेष आवश्यकता है।  प्रशिक्षण  समारोह में  प्रशिक्षण  संयोजक डॉ.दीपक पवार, डॉ. दसारी श्रीकांत एवं  निदेशालय  के समस्त वैज्ञानिक एवं अधिकारी उपस्थित थे। मंच संचालन डॉ.दीपक पवार ने किया।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements