State News (राज्य कृषि समाचार)

नीमच में राजस्‍व महाअभियान की प्रगति की समीक्षा बैठक सम्पन्न

Share

31 जनवरी 2024, नीमच: नीमच में राजस्‍व महाअभियान की प्रगति की समीक्षा बैठक सम्पन्न – प्रदेश के साथ ही नीमच जिले में चलाए जा रहे, राजस्‍व महाअभियान के तहत नक्शा तरमीम के लिए निर्धारित लक्ष्‍य की शत-प्रतिशत पूर्ति सुनिश्चित की जाए। सभी राजस्‍व अधिकारी आगामी एक सप्ताह तक नक्शा तरमीम के कार्य को सर्वोच्‍च प्राथमिकता से करवाये। राजस्‍व महाअभियान के तहत सभी पैरा मीटर्स पर जिले की रैकिंग सुधारने पर विशेष ध्‍यान दें। यह निर्देश कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष नीमच में जिले के सभी राजस्‍व अधिकारियों की बैठक में राजस्व महाअभियान की प्रगति की बिन्दुवार, तहसीलवार समीक्षा करते हुए दिए। बैठक में एडीएम सुश्री नेहा मीना, एसडीएम नीमच, जावद तथा सभी तहसीलदार  एवं  नायब तहसीलदार उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्‍टर श्री जैन ने निर्देश दिए, कि राजस्‍व अधिकारी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत शेष रहे,खातेदारों के आधार,बैंक खाते से लिंक करवाये। अविवादित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, के प्रकरणों का समय-सीमा में निराकरण सुनिश्चित करें। समय-सीमा से बाहर हो गये, प्रकरणों को सर्वोच्‍च प्राथमिकता से एक सप्ताह में निराकृत करें। कलेक्टर ने निर्देश दिए, कि सभी राजस्‍व अधिकारी सीमांकन के लंबित सभी प्रकरणों का तत्काल निराकरण कराकर, आरसीएमएस में दर्ज करवाये। विवादित नामांतरण, बंटवारा के प्रकरणों में 7 दिवस की विज्ञप्ति का प्रकशन कर, प्रकरणों का निराकरण करें।

एडीएम सुश्री नेहा मीना ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए, कि जिले में कोई भी फौती नामांतरण, बंटवारा का प्रकरण लंबित ना रहे। शत-प्रतिशत फौती नामांतरण सुनिश्चित करवाएं । एडीएम ने सख्त निर्देश दिए, कि राजस्‍व महाअभियान के पश्‍चात एक भी फौती नामांतरण का प्रकरण लंबित नही रहना चाहिए। यदि कोई प्रकरण लंबित होना पाया जायेगा, तो संबंधित पटवारी के साथ ही राजस्‍व अधिकारी के विरुद्ध भी कार्यवाही की जावेगी। बैठक में बताया गया, कि जिले में स्‍वामित्‍व योजना के तहत बेहतर कार्य हुआ है। एडीएम ने निर्देश दिए, कि स्‍वामित्‍व योजना के द्वितीय प्रकाशन से शेष रहे, ग्रामों का प्रकाशन समय-सीमा में  करवाएं और स्‍वामित्‍व योजना के प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करवाएं ।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements