State News (राज्य कृषि समाचार)

नीमच कलेक्टर ने की उर्वरक की उपलब्धता एवं भंडारण की समीक्षा

Share

04 अप्रैल 2024, नीमच: नीमच कलेक्टर ने की उर्वरक की उपलब्धता एवं भंडारण की समीक्षा – नीमच जिले में वर्तमान में पर्याप्‍त मात्रा में विभिन्न प्रकार के उर्वरकों का भण्‍डारण है। आगामी फसल के लिए किसान अभी से उर्वरकों का उठाव कर लें। सोसायटी में भी पर्याप्‍त मात्रा में उर्वरक का भंडारण कर लिया गया है। किसानों को सोसायटी के माध्यम से मैदानी कृषि अमले के माध्‍यम से उर्वरक का अग्रिम उठाव करने के लिए प्रेरित कर, उठाव सुनिश्चित करें। यह निर्देश कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने आगामी सीजन मे उर्वरक की मांग , उपलब्धता  तथा  वर्तमान  में भंडारण की समीक्षा करते हुए दिए। बैठक में उप संचालक कृषि श्री भगवान सिंह अर्गल, उप संचालक उद्यान श्री अतर सिंह कन्‍नौजी, जिला केन्‍द्रीय सहकारी बैंक के श्री आर.पी.नागदा, सहायक आयुक्त सहकारिता, जिला प्रबंधक मार्केटिंग फेडरेशन व अन्‍य अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर ने  फर्टिलाइजर  एप तैयार करने के निर्देश देते हुए कहा, कि फर्टिलाइजर एप शीघ्र तैयार कर लांच करवाया जाये। इस एप के माध्यम से किसान अपनी वास्तविक उर्वरक की मांग कर  सकेंगे  और  उन्हें  आवश्यक उर्वरक की उपलब्धता की जानकारी भी मिल सकेगी। बैठक में बताया गया, कि जिले में खरीफ 2024 के लिए 22 हजार मेट्रिक टन यूरिया की मांग है, और 3 अप्रैल तक 857.83  मीट्रिक  टन यूरिया का अग्रिम उठाव हो चुका है। वर्तमान में 10 हजार 387  मीट्रिक  टन यूरिया उपलब्ध है। लगभग 11 हजार मीट्रिक  टन की आवश्यकता है।

यूरिया की एक रैक नीमच लगने वाली है। डी.ए.पी. 7150  मीट्रिक  टन की मांग के विरुद्ध 186  मैट्रिक  टन का अग्रिम उठाव हो चुका है। जिले में 3005  मीट्रिक  टन डीएपी उपलब्‍ध है और पहला 4144  मीट्रिक   टन की आवश्यकता और रहेगी। शीघ्र ही रैक लगने वाली है। एन.पी.के.एस 6200 मीट्रिक टन, मांग के विरुद्ध 152 मीट्रिक टन का अग्रिम उठाव हो चुका है। वर्तमान में 3058  मीट्रिक  टन उपलब्‍ध है। बैठक में कलेक्टर ने उर्वरक की मांग, उपलब्‍धता एवं वितरण उठाव पर  नजर रखने तथा समान रूप से नीमच, मनासा ,रामपुरा, सिंगोली में प्राइवेट विक्रेताओं को भी उर्वरक की उपलब्धता  सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements