State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान के जल संसाधन मंत्री ने नर्मदा नहर परियोजना क्षेत्र का किया निरीक्षण

Share

16 अक्टूबर 2022, जयपुरराजस्थान के जल संसाधन मंत्री ने नर्मदा नहर परियोजना क्षेत्र का किया निरीक्षण – राजस्थान के जल संसाधन मंत्री श्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीय ने मंगलवार को नर्मदा नहर परियोजना क्षेत्र का निरीक्षण कर जालोर जिले के सांचौर स्थित नर्मदा गेस्ट हाऊस में आयोजित जनसुनवाई के दौरान आमजन की परिवेदनाओं को सुन निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

श्री मालवीय ने नर्मदा नहर परियोजना क्षेत्र की रतौड़ा, सिलोसन माइनर एवं शिवपुरा वितरिका का निरीक्षण किया। इस दौरान जल संसाधन मंत्री द्वारा साइफन में कचरा जमा होने की समस्या पर विभागीय अधिकारियों को जमा सील्ट हटवाने एवं क्षतिग्रस्त डिग्गियों की मरम्मत को लेकर आवश्यक निर्देश दिए साथ ही क्षतिग्रस्त सुरक्षा दीवार को भी दुरूस्त करवाने की बात कही। उन्होंने क्षतिग्रस्त डिग्गियों एवं साइफनों के मरम्मत के लिए विभाग को प्रस्ताव बनाकर भिजवाने के निर्देश दिए। इस दौरान श्रम राज्य मंत्री सुखराम विश्नोई सहित स्थानीय जन प्रतिनिधि संबंधित अधिकारी, किसान प्रतिनिधि व आमजन मौजूद रहे।

जल संसाधन मंत्री ने नर्मदा नहर परियोजना क्षेत्र के निरीक्षण के उपरांत नर्मदा गेस्ट हाऊस में जनसुनवाई कर किसानों से मिले तथा उनके परिवाद प्राप्त कर समस्या निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। जनसुनवाई में किसानों द्वारा अंतिम छोर (टेल एण्ड) तक पानी उपलब्ध करवाने के साथ ही नवीन क्षेत्रों को सिंचाई से जोडऩे एवं नहरों के मरम्मत को लेकर अपनी परिवेदनाएँ प्रस्तुत की जिस पर जल संसाधन मंत्री श्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीय द्वारा नर्मदा नहर परियोजना के मुख्य अभियंता को प्राप्त परिवेदनाओं के आधार पर विस्तृत सर्वे करवाकर रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए। उन्होंने किसानों को विश्वास दिलाया कि नर्मदा नहर परियोजना में राज्य सरकार द्वारा बजट की कोई कमी नहीं रखी जायेगी।

श्रम राज्य मंत्री सुखराम विश्नोई द्वारा भी समय पर पानी उपलब्ध करवाने एवं किसानों की समस्याओं का हरसंभव समाधान करवाने का विश्वास दिलाया गया। इस दौरान सांसद देवजी पटेल, मुख्य अभियंता श्री अमरसिंह व अतिरिक्त मुख्य अभियंता श्री राकेश कुमार, उप अधीक्षक श्री रूपसिंह, अधिशासी अभियंता श्री अनिल कुमार कैथल सहित बड़ी संख्या किसान उपस्थित रहे।

महत्वपूर्ण खबर: प्राकृतिक खेती – डिजिटल कृषिअब मिशन मोड में होगी

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *