State News (राज्य कृषि समाचार)

कृषि यंत्रों के लिए धरोहर राशि का भुगतान अब ऑनलाइन होगा

Share

21 दिसम्बर 2023, भोपाल: कृषि यंत्रों के लिए धरोहर राशि का भुगतान अब ऑनलाइन होगा – संचालनालय कृषि अभियांत्रिकी , मप्र , भोपाल द्वारा कृषि यंत्रों में आवेदन करने हेतु धरोहर राशि की व्यवस्था में परिवर्तन कर नवीन पद्धति को लागू किया गया है। अब धरोहर राशि का भुगतान ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के माध्यम से किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि वर्तमान में  कृषकों को कृषि यंत्रों में आवेदन करने हेतु धरोहर राशि के रूप में  बैंक ड्राफ्ट(डी.डी) के माध्यम से लिये जाने की व्यवस्था है। संचालनालय कृषि अभियांत्रिकी , मप्र , भोपाल द्वारा उक्त व्यवस्था में परिवर्तन किया गया है।  22 दिसंबर 2023 से पोर्टल पर नवीन पद्धति लागू की जा रही है ,जिसके अंतर्गत आवेदन में चाही गई धरोहर राशि का भुगतान ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के माध्यम से किया जायेगा। अतः नवीन सभी लक्ष्यों में उपरोक्तानुसार आवेदन करना अनिवार्य होगा।

निर्माताओं द्वारा सात दिवस में प्रकरण पर कार्यवाही अनिवार्य – संचालनालय कृषि अभियांत्रिकी, मप्र ,भोपाल द्वारा ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल से प्रदेश के कृषकों को शासन की योजनाओं से समय सीमा में लाभ दिलाये जाने का उद्देश्य रहता है ,किन्तु निर्माता स्तर पर प्रकरण अधिक समय तक लंबित रहते है फलस्वरूप प्रकरण के अंतिम निराकरण में विलम्ब होता है। अतः संचालनालय ने  निर्देश दिए हैं कि निर्माताओं को अब 7 दिवस में प्रकरण पर कार्यवाही करनी होगी, अन्यथा प्रकरण स्वतः जिला कार्यालय को अग्रेषित हो जायेगा एवं इसे निर्माता की सहमति के साथ सत्यापित माना जावेगा। स्वतः अग्रेषित होने वाले प्रकरणों में सम्पूर्ण जवाबदारी संबंधित निर्माता की होगी।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements