State News (राज्य कृषि समाचार)

धान उपार्जन नीति के संबंध में बैठक सम्पन्न

Share

27 नवम्बर 2023, शहडोल: धान उपार्जन नीति के संबंध में बैठक सम्पन्न – कलेक्टर श्रीमती वंदना वैद्य की उपस्थिति में गत दिनों कलेक्टर कार्यालय के विराट सभागार में खरीफ विपणन मौसम 2023-24 में समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन नीति के संबंध में बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि खरीदी केंद्रों में धान उपार्जन हेतु बिजली, पेयजल सहित अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें।

बैठक में बताया गया कि भारत सरकार द्वारा खरीफ विपणन मौसम 2023-24 के लिए औसत अच्छी गुणवत्ता के धान का समर्थन मूल्य धान कॉमन हेतु 2183 रूपये समर्थन मूल्य प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। बैठक में जिला आपूर्ति नियंत्रक श्री विपिन पटेल ने बताया कि समर्थन मूल्य पर धान का उपार्जन 1 दिसम्बर से 19 जनवरी 2024 तक किया जाएगा। कृषकों के धान उपार्जन कार्य सप्ताह में 5 दिन (सोमवार से शुक्रवार) को प्रातः 8 बजे से शाम 8 बजे तक किया जाएगा एवं कृषक तौल पर्ची सांय 6 बजे तक जारी की जाएगी, जिन कृषकों की उपज की तौल अपरिहार्य कारणवश सोमवार से शुक्रवार तक नहीं हो सकेगी, उसकी तौल शनिवार को की जाएगी।

श्री पटेल ने बताया कि शनिवार एवं रविवार को शेष स्कंध का परिवहन, भण्डारण, लेखा का मिलान तथा अस्वीकृत स्कंध का अपग्रेडेशन, वापसी की कार्यवाही की जाएगी। बैठक में बताया गया कि गोदाम, केप स्तर पर गुणवत्ता परीक्षण में पाए जाने वाले नॉन एफएक्यू स्कंध का भंडारण उपार्जन समिति द्वारा गोदाम, केप पर नहीं किया जाएगा, विशेष परिस्थिति में 5 दिवस से अधिक गोदाम, केप पर भंडारण नहीं किया जाएगा। बैठक में सेवा सहकारी समिति के प्रबंधक, केंद्र प्रभारी सहित अन्य संबंधी अधिकारी उपस्थित थे।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements