प्रधानमंत्री किसान सम्मान सम्मेलन का सीधा प्रसारण किया

Share

19 अक्टूबर 2022, इंदौर: प्रधानमंत्री किसान सम्मान सम्मेलन का सीधा प्रसारण किया – भारतीय सोयाबीन अनुसंधान संस्थान, इंदौर द्वारा गत दिनों प्रधानमंत्री किसान सम्मान सम्मेलन 2022 और कृषि स्टार्टअप कॉन्क्लेव का सीधा प्रसारण आयोजित किया गया। इसका उद्घाटन प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा भाकृअनुप-भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली में गत 17 अक्टूबर को श्री मनसुख मंडाविया, रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री और श्री नरेंद्र सिंह तोमर, कृषि और किसान कल्याण मंत्री की उपस्थिति में किया गया था ।

इस अवसर पर भारतीय सोयाबीन अनुसंधान संस्थान, इंदौर में आयोजित कार्यक्रम में लोकसभा सांसद, इंदौर, श्री शंकर लालवानी और राज्यसभा सांसद, सुश्री कविता पाटीदार मुख्य रूप से उपस्थित रहे । इस कार्यक्रम में कुल 350 किसान शामिल हुए जिसमें 54 भौतिक रूप से उपस्थित रहे । संस्थान के प्रभारी निदेशक डॉ संजय गुप्ता द्वारा सभी अतिथियों का स्वागत किया गया और उन्होंने अपने उद्बोधन में किसानों से संस्थान द्वारा विकसित नई तकनीकों को अपनाने का अनुरोध किया। सुश्री कविता पाटीदार ने बताया कि भारत सरकार ने विगत आठ वर्षों से विभिन्न किसान कल्याण योजनाओं को क्रियान्वित किया है। उन्होंने कोरोना काल में भारतीय अर्थव्यवस्था को बनाए रखने में किसानों के महत्वपूर्ण प्रयासों की सराहना की।

सांसद श्री शंकर लालवानी ने भारत सरकार की नई “एक राष्ट्र – एक उर्वरक” नीति से सदन को अवगत कराया। आईआईएसआर, इंदौर में सभी श्रोताओं ने भारत सरकार के रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री श्री मनसुख मंडाविया, कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर और प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के व्याख्यानों को ऑनलाइन वेबकास्ट के माध्यम से सुना। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कार्यक्रम का उद्घाटन कर प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत 16,000 करोड़ रुपयों की 12वीं किश्त जारी की गई । इस कार्यक्रम में प्रधान मंत्री ने 600 “प्रधान मंत्री किसान समृद्धि केंद्रों (पीएमकेएसके)”, प्रधान मंत्री भारतीय जन उर्वरक परियोजना – एक राष्ट्र एक उर्वरक और एक ई-पत्रिका ‘इंडियन एज’ का भी उदघाटन किया।

महत्वपूर्ण खबर: सौर उर्जा पम्प पर अनुदान के लिए कृषक 19 अक्टूबर तक कर सकते है आवेदन

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *