State News (राज्य कृषि समाचार)

कलेक्टर ने उपार्जन कार्यों का जायजा लिया

Share

16 दिसम्बर 2023, विदिशा: कलेक्टर ने उपार्जन कार्यों का जायजा लिया – कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने जिले में रबी फसल उपार्जन के संबंध में किए जाने वाले प्रबंधों का जायजा लिया। कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में आयोजित इस बैठक में कृषि विभाग के उप संचालक श्री केएस खपेडिया ने जिले में आच्छादित रकबा की फसलवार जानकारी दी।

कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि जिले में उपार्जन के दौरान बारदानों में किसी भी प्रकार की कमी ना हो इसके लिए अभी से अग्रिम भण्डारण कराया जाना सुनिश्चित करें। प्रारंभिक लक्ष्यों के अनुसार जिले में गेहूं पांच लाख मीट्रिक टन, मसूर 1.25 लाख मेट्रिक टन, सरसो 20 हजार मेट्रिक टन, चना 90 हजार मेट्रिक टन, उपार्जन की संभावनाओं को ध्यान रखते हुए तमाम प्रबंध अभी से सुनिश्चित कराई जाने की प्रक्रिया क्रियान्वित कराने के निर्देश दिए गए है।

श्री भार्गव ने कहा कि जिले में समर्थन मूल्य पर शत प्रतिशत कार्य गोदामो में किया जाएगा ,ताकि परिवहन जैसी परिस्थितियों के कारण उपार्जन कार्य प्रभावित ना हो। उन्होंने कहा कि उपार्जन से संबंधित पिछले वर्षो की गलतियां दोहराई ना जाए इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि उपार्जन के लिए नियुक्त विभागों के अधिकारी आपसी समन्वय स्थापित कर जिले में निर्विघ्न रूप से उपार्जन कार्यों को संपादित कराएंगे। बैठक में कॉ-ऑपरेटिव बैंक के सीईओ श्री विनय प्रकाश सिंह, जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू, मार्कफेड के जिला विपणन अधिकारी श्री अरुण जैन के अलावा वेयर हाउस, एफसीआई, सीडब्ल्यूसी के प्रतिनिधिगण मौजूद थे ।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements