State News (राज्य कृषि समाचार)

जून तिमाही में जैन इरिगेशन के राजस्व में 33 प्रतिशत की वृद्धि

Share

11 अगस्त 2023, इंदौर: जून तिमाही में जैन इरिगेशन के राजस्व में 33 प्रतिशत की वृद्धि – प्रसिद्ध बहुराष्ट्रीय सूक्ष्म सिंचाई कंपनी जैन इरिगेशन सिस्टम्स लि, जलगांव ने 30 जून, 2023 को समाप्त तिमाही के लिए जो समेकित वित्तीय परिणाम जारी किए हैं, उसके अनुसार कुल राजस्व में 33% की वृद्धि हुई है। जो महाराष्ट्र, पश्चिमी और दक्षिणी भारत से जल जीवन मिशन में खुदरा बाजार से लगातार मजबूत मांग निकलने के कारण  सम्भव हुआ।

कम्पनी की ओर से दी  गई जानकारी के अनुसार  भारत परियोजनाओं में प्रत्याशित गिरावट के कारण हाई-टेक एग्री सेगमेंट का कुल निर्यात राजस्व  लगभग स्थिर था, हालाँकि एमआईएस रिटेल (20%) और टिश्यू  कल्चर  (44%) दोनों में महत्वपूर्ण वृद्धि देखी गई। प्रभाग के रूप में कंपनी ने इन व्यावसायिक क्षेत्रों पर अधिक ध्यान केंद्रित करना जारी रखा। वहीं प्लास्टिक डिवीजन ने 103% की भारी वृद्धि प्रदर्शित की है। यह वृद्धि  मुख्य रूप से जेजेएम के तहत आपूर्ति और पीवीसी पाइपों के लिए महाराष्ट्र और  पश्चिमी राज्यों से खुदरा व्यापार से मजबूत मांग (33%) के कारण हुई। परिचालन दक्षता और बेहतर क्षमता उपयोग के साथ बेहतर प्राप्ति के कारण एक और उपलब्धि हासिल हुई कि वर्ष-दर-वर्ष आधार पर EBITDA को ₹ 1,097 मिलियन से बढ़ाकर ₹ 1,573 मिलियन किया गया। इसी तरह स्टैंडअलोन PAT 5.8 गुना बढ़कर ₹ 262 मिलियन हो गया,समेकित राजस्व 20.1% बढ़कर ₹ 17,010 मिलियन हो गया ,समेकित EBITDA 25.9% बढ़कर ₹ 2,271 मिलियन हो गया और समेकित PAT 3.1 गुना बढ़कर ₹ 366 मिलियन हो गया ।

कंपनी के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, श्री अनिल जैन ने कहा  30 जून 2023  को समाप्त पहली तिमाही के बेहद सकारात्मक वित्तीय नतीजे साझा करते हुए खुशी हो रही है। कंपनी ने एमआईएस, पाइप और टिश्यू कल्चर व्यवसाय में मांग में तिमाही के दौरान महत्वपूर्ण पुनरुद्धार देखा। केंद्रित दृष्टिकोण और रणनीति के साथ परियोजना व्यवसाय को कम कर एमआईएस, पाइप्स और  टिश्यू  कल्चर में बाजार हिस्सेदारी हासिल करते हुए कंपनी वापस  मजबूत स्थिति में आ गई।

रेजिन की कम कीमतों और बेहतर कामकाज के साथ  एमआईएस, पाइप्स, टिश्यू कल्चर में मजबूत वॉल्यूम मांगऔर पूंजी प्रबंधन ने कंपनी को समेकित आधार पर राजस्व में 20% की वृद्धि दर्ज करने में मदद की। तिमाही के दौरान EBITDA 26% रहा। कम्पनी अपने समग्र कर्ज में सुधार करते हुए उसे कम करने के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी ने विकास का प्रबंधन करते समय कार्यशील पूंजी चक्र और मार्जिन में सुधार किया।   कंपनी अपने उत्पाद नवाचार, टिकाऊ पर्यावरणीय समाधान पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेगी । हमें उम्मीद है कि पूरे भारत में अपने डीलर नेटवर्क का विस्तार करके किसानों और खुदरा व्यापार के लिए  चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में सकारात्मक गति जारी रहेगी।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements