State News (राज्य कृषि समाचार)

छत्तीसगढ़ में धान को बारिश से बचाने के लिए निर्देश जारी, धान भीगा तो केंद्र प्रभारी की होगी जिम्मेदारी

Share

20 जनवरी 2024, रायपुर: छत्तीसगढ़ में धान को बारिश से बचाने के लिए निर्देश जारी, धान भीगा तो केंद्र प्रभारी की होगी जिम्मेदारी – छत्तीसगढ़ राज्य के बलौदाबाजार जिले में खराब मौसम ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। इस दौरान प्रदेश प्रशासन भी अलर्ट हो गई है। जिला कलेक्टर चंदन कुमार ने खरीदी केंद्रों में धान भीगने पर इसकी जिम्मेदारी समिति के केंद्र प्रभारी को ठहराया है। इसके अलावा सभी केंद्रों के निरीक्षण के लिए सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

मौसम में नमी एवं संभावित बारिश को देखते हुए कलेक्टर चंदन कुमार ने गुरूवार को पत्र जारी कर सभी धान खरीदी केंद्र के प्रभारी को धान को बारिश से बचाने के लिए पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए है। इसके तहत सभी केंद्रों में कवर कैंप रखने कहा गया है। साथ ही उन्होंने दो टूक कहा है की बारिश से धान भीगा तो सीधा कार्रवाई खरीदी केंद्र प्रभारी पर होगा। उसके लिए जिम्मेदार स्वयं होगा।

किसानों के लिए अलाव जलाने की करनी चाहिए व्यवस्था

कलेक्टर ने कहा कि किसान सुबह सुबह धान बेचने आते है तो उनके लिए अलाव जलाने की व्यवस्था भी करनी चाहिए। अभी एकाएक तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है जिससे जिले में ठंड बढ़ गयी है। इसके साथ ही सभी एसडीएम, नायब तहसीलदार, तहसीलदार,जनपद सीईओ,  सहकारिता, बैंक,खाद्य विभाग के अधिकारियों को फील्ड में जाकर निरीक्षण कर कार्यालय को प्रतिवेदन जमा करने के निर्देश दिए है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements