State News (राज्य कृषि समाचार)

अनूपपुर जिले में 6 उपार्जन केंद्रों पर गेहूं की खरीदी जारी

Share

16 अप्रैल 2024, अनूपपुर: अनूपपुर जिले में 6 उपार्जन केंद्रों पर गेहूं की खरीदी जारी – जिले में रबी विपणन वर्ष 2024-25 अंतर्गत समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन का कार्य 29 मार्च 2024 से 15 मई 2024 तक एफएक्यू  गेहूं  समर्थन मूल्य 2275 रुपये + बोनस 125 रुपये प्रति क्विंटल कुल 2400 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदी की जा रही है । जिले में 06  गेहूं उपार्जन केन्द्र क्रमश: अनूपपुर-तुलसी वेयर हाउस मेड़ियारास, पटनाकला-मॉं शारदा वेयर हाउस बीओटी-2 बरबसपुर, बिजुरी-बतुल वेयर हाउस कोतमा, फुनगा-एस.डब्‍ल्‍यू.सी.गोदाम पयारी, जैतहरी-समिति कार्यालय जैतहरी एवं राजेन्द्रग्राम- समिति मुख्यालय राजेन्द्रग्राम में स्थापित किए गए हैं।

शासन द्वारा पंजीकृत किसानों को एस.एम.एस. भेजकर उपज क्रय की व्यवस्था में बदलाव करते हुए स्लॉट बुकिंग के माध्यम से उपज विक्रय की व्यवस्था की गई है। इसके लिए पंजीकृत किसानों द्वारा उपार्जन केन्द्र में उपज विक्रय हेतु स्वयं के मोबाईल, एम.पी.ऑनलाईन, कियोस्क सेन्टर, इंटरनेट कैफे, उपार्जन केन्द्र से स्लॉट बुकिंग की जा सकेगी। स्लॉट बुकिंग हेतु कृषक के ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीकृत मोबाइल पर ओ.टी.पी. प्रेषित किया जाएगा, जिसे पोर्टल पर दर्ज करना होगा। उक्त स्लॉट बुकिंग 7 कार्य दिवस के लिए वैध होगा। किसान अपनी इच्छा व उपलब्धता अनुसार उपज विक्रय हेतु किसी भी उपार्जन केंद्र का चयन कर सकते हैं।

 स्लॉट बुकिंग की सुविधा www.mpeuparjan.nic.in पर उपलब्ध है, जिसमें जाकर किसान अपने  मोबाइल अथवा कम्प्यूटर से स्लॉट बुकिंग का कार्य करा सकते हैं। वर्षा एवं ओलावृष्टि के कारण गेहूं की फसल प्रभावित (लस्टर लॉस) हो जाने के कारण समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन में 0 से 30 प्रतिशत तक लस्टर  लॉस हो जाने के कारण (चमक विहीन) बगैर  वेल्यू कट के उपार्जन करने की अनुमति प्रदान की गई है। उक्ताशय की जानकारी देते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी श्री बी.एस. परिहार ने जिले के सभी किसानों से अपील की है कि घर से ही गेहूं की साफ-सफाई कर उपार्जन केंद्र पर गेहूं लेकर जाएं और समर्थन मूल्य पर अपनी उपज विक्रय करें।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements