State News (राज्य कृषि समाचार)

किसानों को तकनीकी जानकारी देकर ड्रिप सिंचाई, मिनी स्प्रिंकलर से सिंचाई के लिए किया जाए प्रेरित – राजस्थान जिला कलेक्टर

Share

16 मार्च 2024, जयपुर: किसानों को तकनीकी जानकारी देकर ड्रिप सिंचाई, मिनी स्प्रिंकलर से सिंचाई के लिए किया जाए प्रेरित – राजस्थान जिला कलेक्टर – राजस्थान के जिला उद्यानिकी विकास समिति की बैठक बुधवार को जिला कलेक्टर कमर चौधरी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार  में आयोजित हुई । बैठक में उप निदेशक उद्यान शहरदेव सिंह बाजिया ने उद्यान विभाग द्वारा जिले में संचालित विभिन्न योजनाओं तथा कार्यक्रमों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी। उप निदेशक उद्यान बाजिया ने जिला कलेक्टर महोदय को अवगत कराया की जिले को उद्यानिकी गतिविधियों हेतु आवंटित भौतिक एवं वित्तीय लक्ष्यों की शत प्रतिशत प्राप्ति 31 मार्च तक सुनिश्चित की जावेगी।

किसानों को पानी की बचत के लिए किया जागरूक

इस अवसर पर जिला कलेक्टर चौधरी ने निर्देशित किया की पानी की कमी को देखते हुए किसानों को पानी की बचत के लिए ड्रिप सिंचाई, मिनी स्प्रिंकलर, स्प्रिंकलर से सिंचाई करने के लिए जागरूक किया जाए ताकि कम पानी में ज्यादा पैदावार ली जा सके। उन्होंने कृषकों को इस संबंध में  तकनीकी जानकारी प्रदान करने के लिए  कहा।  जिला कलेक्टर ने यह भी निर्देश दिए के जिले में बागवानी को बढ़ावा देने के लिए फलदार बगीचे लगाने के लिए कृषकों को प्रेरित किया जावे।

इस दौरान संयुक्त निदेशक कृषि रामनिवास पालीवाल , डीडीएम नाबार्ड एम एल मीणा, डी पी एम राजीविका अर्चना मौर्य , कृषि महाविद्यालय फतेहपुर के अधिष्ठाता डॉक्टर हरफूल सिंह सहित  अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements