State News (राज्य कृषि समाचार)

4 साल से बकाया के भुगतान के लिए भटक रहे किसान

Share

18 जुलाई 2023, इंदौर: 4 साल से बकाया के भुगतान के लिए भटक रहे किसान – इंदौर जिले के 186 से अधिक किसानों ने 2019 में कृषि उपज मंडी में अपना गेहूं बेचा था ,लेकिन गेहूं खरीदने वाला व्यापारी फरार होने से इन किसानों को करीब पौने तीन करोड़ रुपए का भुगतान नहीं हुआ है। सांसद, मंत्री और वरिष्ठ नेता को ज्ञापन सौंपने और उनके द्वारा पत्र लिखने के साथ ही कलेक्टर द्वारा मंडी निधि से भुगतान किए जाने के दो बार के प्रस्ताव के बावजूद किसानों का भुगतान अभी तक अटका हुआ है।

संयुक्त किसान मोर्चा के श्री रामस्वरूप मंत्री और श्री बबलू जाधव ने बताया कि पिछले 4 साल से इंदौर की मंडी में 186 किसानों का गेहूं खरीद कर एक ही परिवार की पांच फर्म के संचालक फरार हैं। और करीब पौने तीन करोड़ रूपया प्राप्त करने के लिए किसान विधायकों , मंत्रियों और अधिकारियों के लगातार चक्कर लगा रहे हैं। कलेक्टर द्वारा भी मंडी निधि से भुगतान किए जाने के दो बार के प्रस्ताव के बावजूद भुगतान नहीं हुआ है। किसान संगठनों ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान , सांसद श्री शंकर लालवानी , मंत्री श्री तुलसी सिलावट, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव श्री कैलाश विजयवर्गीय सहित सभी जनप्रतिनिधियों से अपने बकाया भुगतान को कराए जाने की मांग को लेकर ज्ञापन दिए हैं। जिस पर मंत्री श्री तलसी सिलावट और श्री विजयवर्गीय ने ने सीधे मुख्यमंत्री को पत्र भी लिखे हैं ,लेकिन फिर भी आज दिनांक तक किसानों के बकाया भुगतान को लेकर सरकार कोई सार्थक निर्णय नहीं ले पाई है।लगता है मुख्यमंत्री कार्यालय में जनप्रतिनिधियों के पत्रों को भी कोई तवज्जो नहीं दी जाती है, तभी तो सरकार ने अभी तक भुगतान को लेकर कोई कदम नहीं उठाया है।

किसान नेताओं ने मध्य प्रदेश के संवेदनशील मुख्यमंत्री श्री चौहान से मांग की है कि वे जिस तरह से हर दिन समाज के विभिन्न वर्गों के कल्याण के लिए घोषणाएं कर रहे हैं, उसी तरह धोखे का शिकार हुए इंदौर जिले के 186 किसानों के मामले की शीघ्र सुनवाई कर उनकी करीब पौने तीन करोड़ रु की बकाया राशि का तत्काल भुगतान कर राहत प्रदान करें।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements