State News (राज्य कृषि समाचार)

आम के फूलों पर कीटनाशक एवं कृषि रसायनों के प्रयोग से बचें किसान : अनुपम सिंह

Share

08 अप्रैल 2024, लखनऊ: आम के फूलों पर कीटनाशक एवं कृषि रसायनों के प्रयोग से बचें किसान : अनुपम सिंह – इस समय आम के बाग में मंजर आने के बाद अब फूलों का आना एकसामान्य प्रक्रिया है। इस समय आम के पेड़ों पर खूब खिले हुए फूल देखे जा सकते हैं। इस समय में जब आम के पेड़ों पर फूल आते हैं तो  इन  बगीचों में विभिन्न प्रकार के कीटों का भी आवागमन भी शुरू होता  है ।  जो लाभकारी कीट होते हैं , वे तो पेड़ो को लाभ पहुंचते  हैं ,लेकिन जो हानिकारक कीट होते हैं वे पौधों की पत्तियों,  फूलों  का रस चूस कर उन्हें हानि पहुंचाते हैं ,लेकिन हानि पहुंचाने वाले कीटों की संख्या बहुत कम होती है।

इस विषय पर कृषि विभाग, इंटीग्रल  विश्वविद्यालय  , लखनऊ में बागवानी में शोध कर रहे श्री अनुपम सिंह ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि जब आम के पेड़ों में फूल आने की  प्रक्रिया शुरू होती है तब आम के बागों में कुछ लाभदायक कीट जैसे तितली, मधुमक्खी एवं घरेलू मखियों का बाग में आवागमन बढ़ जाता है क्योंकि फूलों में मीठी खुशबू  पाई जाती है ,जो कि इन कीटों  को अपनी तरफ आकर्षित करती है, जो कि किसान के मित्र कीट के रूप में जाने जाते हैं।  यह फूल खिलने पर परागण की प्रक्रिया को सम्पन्न करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभातें हैं। जब इनके द्वारा परागण की प्रक्रिया सही समय पर सही ढंग से संपन्न होती है तब  पेड़ों  पर फलन अच्छी तरह से होती है। यदि परागण सही तरीके से न हुआ हो या कम हुआ हो तो फलन पर बुरा असर पड़ता है। क्योंकि अपूर्ण परागण की स्थिति में फल पौधों पर नहीं टिकते वे झड़ जाते हैं। ऐसी स्थिति में फलों का उत्पादन का घटना निश्चित है।

अतः जब भी आम के बगीचे में फूलों का खिलना शरू हो जाये तब  किसानों को किसी भी प्रकार के कीटनाशक या किसी अन्य कृषि रसायनो के प्रयोग से बचना चाहिए, अन्यथा आम के कोमल फूल के भागों को इन रसायनों से नुकसान पहुंचता है, जिससे हमारे बाग में आए हुए मित्र कीट, बाग में परागण की प्रक्रिया को सम्पन्न नहीं करपाते हैं। वे या तो इन रसायनों के कारण मर जाते हैं या बाग छोड़ कर चले जाते हैं और इनका बेहद महत्वपूर्ण कार्य अधूरा रह जाता है जिसका सीधा असर आम की  उपज पर पड़ता है और इसका नुकसान किसानों को उठाना पड़ता है। अतः किसान  बाग में फूलों के खिलने पर किसी भी रसायनों के प्रयोग से बचें यदि वे ऐसा करते हैं तो वे अपने बाग में मित्र कीटों को बचा कर अपनी आम की फसल की उपज को बढ़ा सकते हैं और फलों को बाजार में बेच कर अत्यधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements