State News (राज्य कृषि समाचार)

मनावर क्षेत्र के किसान रबी की बोनी को तरसे

Share
ओंकारेश्वर चतुर्थ चरण नहर ग्रुप 2  में पानी नहीं छोड़ा

27 नवम्बर 2023, इंदौर: मनावर क्षेत्र के किसान रबी की बोनी को तरसे – धार और खरगोन जिले की महत्वाकांक्षी ओंकारेश्वर नहर परियोजना निर्माण से लेकर जल वितरण  तक  हमेशा सुर्खियों में रही है। किसान हर साल नहर से पानी छोड़ने  की मांग का  ज्ञापन , धरना आदि देकर ध्यान आकर्षित कराते रहते हैं, लेकिन इस समस्या का स्थायी समाधान अभी तक नहीं  खोजा गया है। ताज़ा मामला ओंकारेश्वर चतुर्थ चरण नहर ग्रुप 2  में पानी नहीं छोड़ने का सामने आया है। नहर में पानी नहीं छोड़ने से मनावर क्षेत्र के किसान रबी की बोनी को तरस गए हैं।

क्षेत्र के जागरूक  कृषक और नहर संघर्ष समिति सदस्य  श्री कमल चोयल , निगरनी ने कृषक जगत को बताया कि इस साल क्षेत्र में पहले अतिवृष्टि और फिर बारिश की लम्बी खेंच से खरीफ की फसलें बर्बाद हो गई और अब रबी में  एनवीडीए द्वारा ओंकारेश्वर चतुर्थ चरण नहर ग्रुप 2 में अभी तक पानी नहीं छोड़ा गया है , इस कारण किसान रबी में गेहूं – चने की बोनी नहीं कर पा रहे हैं। जल के अभाव में रबी की फसल पर भी संकट का साया मंडराने लगा है। क्षेत्र के अन्य किसान श्री नाहर सिंह बुंदेला, सोंडुल,श्री रवीन्द्र लछेटा ,बोरूद, श्री राजेंद्र गुप्ता ,लोहारी , श्री विजय बर्फा , निगरानी, श्री दीपक पाटीदार ,पंचखेड़ा , श्री अनिल सोलंकी, जाजमखेड़ी, श्री भूरेलाल राठौर ,दसवी, बद्रीलाल वास्केल, बोरली और श्री अजय शर्मा टोंकी ने बताया कि रबी की फसल के लिए  हमारे खेत तैयार हैं , बोनी करना बाकी है ,लेकिन अभी तक ओंकारेश्वर चतुर्थ चरण नहर ग्रुप 2  में पानी नहीं छोड़ा गया है।  हर साल किसानों को नहर में पानी छोड़ने के लिए संघर्ष करना पड़ता है। समय बीत जाने और कम जल आपूर्ति के कारण इसका असर उत्पादन पर पड़ता है। किसानों का कहना है कि ओंकारेश्वर चतुर्थ चरण नहर ग्रुप दो  से 119  गांव के 29947 हेक्टर में सिंचाई होना है।  ग्रुप दो को कारम नदी 51  किमी पर 9  क्यूमेक्स पानी मिलना चाहिए लेकिन एनवीडीए के अधिकारियों द्वारा भूमिगत सीसी पाइप लाइन से पूरा पानी नहीं दिया जाता है।अल्प वर्षा से नदी नाले सूखने की स्थिति में आ गए हैं और कुओं का जल स्तर भी नीचे चले जाने से गेहूं -चने की बोनी नहीं हो पा रही है।रबी फसल का भविष्य अन्धकार में है।  इसलिए नहर ग्रुप 2  में तत्काल 9  क्यूमेक्स पानी छोड़ा जाना चाहिए।

श्री आर.पी.उइके , कार्यपालन यंत्री, नर्मदा विकास संभाग क्रमांक 30, मनावर ने कृषक जगत को बताया कि इस वर्ष अति वर्षा से धामनोद क्षेत्र की नहरों में अधिक टूट फूट हो गई थी , जिनकी मरम्मत का कार्य किया जा रहा है। इसलिए अब तक पानी नहीं छोड़ा है। उक्त  कार्य  पूरा होते ही जल्द ही नहर में पानी छोड़ दिया जाएगा, जो अंतिम सिरे तक पहुंचेगा।  

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements