State News (राज्य कृषि समाचार)

देवास जिले में फार्मर प्रोड्यूस आर्गेनाईजेशन (एफपीओ) की बैठक आयोजित

Share

16 मई 2023, देवास (कृषक जगत)। देवास जिले में फार्मर प्रोड्यूस आर्गेनाईजेशन (एफपीओ) की बैठक आयोजित – गत दिनों कलेक्टर श्री ऋषव गुप्ता की अध्यक्षता में एफपीओ की बैठक जिला कलेक्टर कार्यालय में आयोजित की गई, जिसमें श्री गुप्ता द्वारा निम्न बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गई।

बैठक में एक जिला एक उत्पाद के तहत कृषकों के खेतों की मेढ़ों पर, पड़त भूमि, नाले के आसपास तथा कृषि वानिकी के तहत निजी भूमि में बांस रोपण, खरीफ  फसलों में विविधकरण करना जिसमें मुख्य रूप से सोयाबीन के रकबे को कम कर अन्य फसलें जैसे मक्का, ज्वार, दलहनी फसलें अरहर, मूंग, उड़द एवं उद्यानिकी फसलें, मसाला, औषधि फसलों का रकबा बढ़ाना, एफपीओ के प्रत्येक सदस्य कृषक को कम से कम 1 से 2 एकड़ में प्राकृतिक खेती अनिवार्य रूप से करना, नरवाई न जलाएं इसके लिए अपने-अपने क्षेत्रों में सतत निगरानी कर विशेष प्रयत्न किया जाए, कृषि के उत्पादों का मूल्य संवर्धन कार्य को बढ़ावा दिया जाए, प्रमाणित बीज उत्पादन हेतु एफपीओ के सदस्यों को प्रोत्साहित किया जाए, संतुलित उर्वरकों का उपयोग किया जाए, सोयाबीन में अनुशंसित बीज दर का ही उपयोग करने हेतु प्रचार-प्रसार किया जाए, मछली पालन करने वाले एच्छिक कृषकों को मत्स्य विभाग से संपर्क कराकर मछली पालन को बढ़ावा दिया जाए एवं कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक डॉ. लक्ष्मी द्वारा मत्स्य पालन पर विस्तार से बताया।

बैठक में उप संचालक कृषि श्री आर. पी. कनेरिया, कृषि वैज्ञानिक श्री ए. के. बड़ाया, नाबार्ड के डीडीएम श्री ओजस्वी दीक्षित, सहायक संचालक श्री लोकेश गंगराड़े, श्री जगदीश ठाकुर, उप संचालक उद्यानिकी श्री पंकज शर्मा सहित 13 एफपीओ के 50 सदस्य उपस्थित थे।

Share
Advertisements