State News (राज्य कृषि समाचार)

अलीराजपुर में डीएलसीसी की बैठक सम्पन्न

Share

05 जनवरी 2024, अलीराजपुर: अलीराजपुर में डीएलसीसी की बैठक सम्पन्न – कलेक्टर डाॅ. अभय अरविंद बेडेकर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय परामर्शदात्री एवं समीक्षा समिति (डीएलसीसी )की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई । जिसमें विभागीय अधिकारीगण ने अपने-अपने विभाग की योजनाओं, लक्ष्यों एवं उनकी प्रगति की जानकारी प्रस्तुत की। बैठक में कलेक्टर डाॅ. बेडेकर ने जिले में बैंकों के माध्यम से ऋण वितरण, जमा, सीडी रेशों की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने एमपीएसआरएलएम के स्वयं सहायता समूहों के सीसीएल प्रकरणों और प्रगति की समीक्षा बैंक वार कर निर्देश दिए कि समूह के सीसीएल प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण करें।

कलेक्टर ने पीएमएफएमई के तहत उद्यानिकी विभाग द्वारा कम प्रकरण प्रस्तुत करने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित अधिकारी को कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए समय सीमा में लक्ष्य के अनुरूप प्रकरण प्रस्तुत करते हुए आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित कराएं । साथ ही उन्होंने बैंकर्स को प्रकरणों के निराकरण हेतु आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।उन्होंने केसीसी एवं पशुपालन के केसीसी प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। विभिन्न योजनाओं के प्रकरणों को बगैर सूक्ष्मता से जांच करने के बजाए वापस लौटाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित बैंक मैनेजर के वरिष्ठ कार्यालय को कार्रवाई हेतु पत्राचार के निर्देश दिए। वहीं बैंक ऑफ बड़ौदा की चंद्रशेखर आजाद नगर शाखा प्रबंधक श्री मीणा द्वारा एनआरएलएम समूहों के सीसीएल प्रकरणों का लक्ष्य से अधिक तथा समय सीमा में निराकरण करने पर उन्हें बधाई दी और उनके कार्य की प्रशंसा की। बैठक में मत्स्य पालन के प्रकरणों की भी समीक्षा की गई ।

डीएलसीसी बैठक में राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक द्वारा जारी संभाव्यतायुक्त ऋण योजना 2024-25 का विमोचन कलेक्टर डाॅ. अभय अरविंद बेडेकर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभिषेक चौधरी, अग्रणी जिला विकास अधिकारी आरबीआई श्री आशीष हसानी, डीडीएम नाबार्ड श्री घनश्याम मीणा, एलडीएम श्री राजेश हासवानी सहित अन्य अधिकारीगण ने किया । इस बैठक में जिलेभर की बैंकों के बैंक मैनेजर एवं विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements