राज्य कृषि समाचार (State News)

वर्तमान वर्षा रबी फसलों के लिए लाभदायक रहेगी

Share

29 नवम्बर 2023, इंदौर: वर्तमान वर्षा रबी फसलों के लिए लाभदायक रहेगी – पिछले दो तीन से जारी बेमौसम बारिश से जहाँ आम जन परेशान हैं ,वहीं  किसानों के लिए यह वर्षा वरदान साबित हुई है। इस वर्षा से गेहूं उत्पादक किसानों को विशेष लाभ होगा।  इस विषय में कृषक जगत ने भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान , क्षेत्रीय केंद्र ,इंदौर के वैज्ञानिक डॉ ए के सिंह ( प्रसार ) और कृषि महाविद्यालय , इंदौर के एग्रोनॉमिस्ट डॉ शरद चौधरी से चर्चा की। दोनों कृषि विशेषज्ञों ने इस वर्षा को किसानों के लिए लाभदायक बताया।

 भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान , क्षेत्रीय केंद्र, इंदौर के वैज्ञानिक डॉ ए के सिंह ( प्रसार ) ने कृषक जगत को बताया कि जिन क्षेत्रों में 10 -15  दिन पहले गेहूं की बोनी हुई है ,उन किसानों की एक सिंचाई की बचत हो गई है। जहाँ गहराई वाले खेत नहीं है , वहां इस वर्षा से कोई परेशानी नहीं होगी। लेकिन जिन खेतों में जल जमाव हो जाता है वहां फंगस के कारण बीज सड़ने और अंकुरण कम होने की संभावना रहती है। वैसे तो मालवा क्षेत्र के खेत अमूमन समतल  होने से यहाँ जलजमाव की समस्या नहीं आएगी। फिलहाल तो यह वर्षा किसानों के लिए लाभदायक है , लेकिन यदि आगे भी कोई मावठा गिरता है तो फसल को नुकसान पहुँचने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।

वहीं कृषि महाविद्यालय , इंदौर के एग्रोनॉमिस्ट डॉ शरद चौधरी ने  कृषक जगत को बताया कि चने की फसल को इस मावठे से कोई नुकसान नहीं होगा , बल्कि जो चना अंकुरित नहीं हुआ है , उसका भी अंकुरण हो जाएगा।  इस वर्ष मावठा जल्दी गिर गया है। आमतौर पर दिसंबर में मावठा गिरता है। गेहूं की फसल को भी इस वर्षा से कोई नुकसान नहीं होगा। ज़मीन अभी भी सूखी है इसलिए पानी नीचे चला जाएगा।  किसानों से हुई चर्चा में उन्होंने भी इस बारिश को लाभप्रद बताया है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements