State News (राज्य कृषि समाचार)

ग्वालियर जिले में खाद वितरण, समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए कंट्रोल सेंटर बना

Share
खाद वितरण के लिये दल गठित कर केन्द्रों की जाँच के निर्देश

27 नवम्बर 2023, ग्वालियर: ग्वालियर जिले में खाद वितरण, समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए कंट्रोल सेंटर बना – ग्वालियर जिले में किसानों को उपलब्ध कराई जा रही खाद के साथ ही समर्थन मूल्य पर खरीदी और आम उपभोक्ताओं को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत वितरित किए जा रहे खाद्यान्न की मॉनीटरिंग स्मार्ट सिटी द्वारा बनाए गए कंट्रोल कमाण्ड सेंटर से की जायेगी। किसानों एवं आम उपभोक्ताओं को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो और व्यवस्था में कोई लापरवाही न हो, इसके लिये कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने यह व्यवस्था प्रारंभ की है।

कलेक्टर श्री सिंह ने रविवार को कंट्रोल कमाण्ड सेंटर में विभागीय अधिकारियों की बैठक में इस आशय के निर्देश दिए हैं। बैठक में सीईओ स्मार्ट सिटी श्रीमती नीतू माथुर, एडीएम श्री टी एन सिंह, जिले के समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने बैठक में कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत संचालित उचित मूल्य दुकानों के नवीनीकरण का कार्य हर हाल में 30 नवम्बर तक पूर्ण किया जाए। शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में शतप्रतिशत दुकानों का नवीनीकरण हो, इसके साथ ही जो दुकानें नहीं खुलती हैं उनकी प्रतिभूति राशि जब्त करने की कार्रवाई भी की जाए। उन्होंने जिले के अनुविभागीय अधिकारियों को भी कहा है कि उचित मूल्य दुकानों के नवीनीकरण के कार्य को प्राथमिकता से पूरा करें।

कलेक्टर श्री सिंह ने किसानों को उपलब्ध कराई जा रही खाद के संबंध में कहा कि जिले में पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध है। किसानों को खाद की उपलब्धता में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। इसके लिये फुटकर विक्रेता, थोक विक्रेता समितियों और डबल लॉक केन्द्रों के निरीक्षण की व्यवस्था की जाए। इसके लिये अनुविभागीय अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में दल गठित कर नियमित निरीक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित करें। गठित टीमों द्वारा की गई कार्रवाई की मॉनीटरिंग स्मार्ट सिटी के कंट्रोल कमाण्ड सेंटर से भी की जायेगी। उन्होंने स्पष्ट कहा है कि किसानों को खाद वितरण में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होना चाहिए। वितरण व्यवस्था में कोई भी लापरवाही पाई जाती है तो संबंधित के विरूद्ध दण्डात्मक कार्रवाई की जायेगी।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements