State News (राज्य कृषि समाचार)

ज.ने.कृ.वि.वि .में सागर ज़िले के कृषकों का प्रशिक्षण सम्पन्न

Share

17 जुलाई 2023, सागर: ज.ने.कृ.वि.वि .में सागर ज़िले के कृषकों का प्रशिक्षण सम्पन्न – सागर ज़िले के 30  कृषकों को उद्यानिकी की नवीनतम तकनीक एवं प्रबंधन के संबंध में जवाहर लाल नेहरू कृषि विश्व विद्यालय (ज.ने.कृ.वि.वि ), जबलपुर में गत 10 से 12 जुलाई तक तीन दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया।

श्री  महेंद्र मोहन भट्ट , उप संचालक (उद्यान ) , सागर ने उक्त जानकारी देते हुए कृषक जगत को बताया कि कृषक दल प्रभारी श्री राघव शिल्पकार , ग्रा कृ उ अधिकारी, बीना के नेतृत्व में प्रशिक्षण के लिए गए किसानों में सागर ज़िले के रहली ,केसली और देवरी के किसानों ने भाग लिया। प्रशिक्षण में डॉ  एके सिंह, डॉ शीला पांडेय,डॉ रीना नागर और डॉ प्रमोद गुप्ता द्वारा मिटटी, उपज वृद्धि , फल एवं सब्जी की प्रोसेसिंग, सब्जियों के कीट एवं व्याधि एवं उद्यानिकी फसलों में बायो फर्टिलाइजर के महत्व की जानकारी दी गई।

जबलपुर में प्रशिक्षण के समापन सत्र में श्री भट्ट द्वारा किसानों को जैविक तरीके से उद्यानिकी की खेती के बारे में जानकारी दी गई। इस मौके पर तकनिकी सहायक श्री अश्विनी मोंडे द्वारा प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना में लगने वाले खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों की जानकारी देकर किसानों को उद्योग लगाने के लिए प्रेरित किया गया।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements