State News (राज्य कृषि समाचार)

मुख्यमंत्री डॉ.यादव ने किया श्रीअन्न (मिलेट) प्रोत्साहन मेले का शुभारंभ

Share

22 फरवरी 2024, छिंदवाड़ा: मुख्यमंत्री डॉ.यादव ने किया श्रीअन्न (मिलेट) प्रोत्साहन मेले का शुभारंभ – मध्य प्रदेश शासन द्वारा श्रीअन्न फसलों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से रानी दुर्गावती श्रीअन्न प्रोत्साहन योजना आरंभ की गई है, जिसमें श्रीअन्न उत्पादक किसानों को 1000 रूपये प्रति क्विंटल प्रोत्साहन राशि प्रदान की जायेगी। इसी क्रम में मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव द्वारा दशहरा मैदान छिंदवाड़ा में श्रीअन्न (मिलेट) प्रोत्साहन मेला 2024 का शुभारंभ किया गया । कार्यक्रम में डॉ.यादव को श्रीअन्न की बालियो से बना गुलदस्ता भी भेंट किया गया।

कार्यक्रम में पूर्व मंत्री श्री चौधरी चंद्रभान सिंह व श्री नानाभाऊ मोहोड़, जिला पंचायत की पूर्व अध्यक्ष श्रीमती कांता ठाकुर, पूर्व विधायक सर्वश्री नत्थनशाह कवरेती,  कलेक्टर श्री शीलेन्द्र सिंह,  सहायक कलेक्टर एवं प्रभारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुश्री तनुश्री मीणा,  उप संचालक कृषि श्री जितेन्द्र सिंह, जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी व कर्मचारी, गणमान्य नागरिक,  उपस्थित थे ।

उप संचालक कृषि श्री सिंह ने बताया कि कलेक्टर श्री शीलेन्द्र सिंह के मार्गदर्शन में आयोजित श्रीअन्न मेले में कृषि आदानों बीज, खाद व कीटनाशक दवाईयों से संबंधित विभिन्न कंपनियों व कृषि यंत्रों/सिंचाई उपकरणों की प्रदर्शनी लगाई गई और जिले के आम जनों के लिए मोटा अनाज व श्रीअन्न से निर्मित व्यंजनों के फूड स्टॉल लगाये गये । ज़िले के विभिन्न जैविक/प्राकृतिक उत्पादों के स्टॉल के साथ ही ज़िले के विभिन्न एफ़पीओ द्वारा निर्मित श्रीअन्न उत्पादों का भी स्टॉल लगाकर प्रदर्शन किया गया और पातालकोट की रसोई एवं वन भोज रसोई स्टॉल का लाइव प्रदर्शन हुआ। जिले के साथ ही संभाग के अन्य जिलों में नरसिंहपुर जिले की तुअर दाल व जैविक गुड़, सिवनी जिले का जीरा संकर चांवल व किनौवा, बालाघाट जिले का चिन्नौर चांवल, मण्डला जिले के श्री अन्न उत्पाद के साथ ही अन्य जिलों के प्रसिध्द उत्पादों के स्टाल लगाने के साथ ही इन जिलों के उन्नतशील कृषकों के जैविक/ प्राकृतिक उत्पादों का प्रदर्शन व विपणन भी किया गया ।

उप संचालक कृषि ने बताया कि मिलेट्स के अंतर्गत कोदो, कुटकी, सांवा, रागी, कगनी, ज्वार एवं बाजरा फसल सम्मिलित है। छिंदवाड़ा जिले के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्रों में मिलेट्स फसलें प्रमुखता से उगाई जाती हैं। मिलेट्स फसलों के पोषक महत्व के कारण ही प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा मिलेट्स को श्रीअन्न नाम दिया गया है। भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार द्वारा मिलेट्स फसलों के प्रोत्साहन के लिये राज्य मिलेट मिशन योजना के माध्यम से लगातार किसानों को जागरूक कर लाभांवित किया जा रहा है। वर्तमान में छिंदवाडा जिला मिलेट्स के क्षेत्रफल में प्रदेश में अग्रणी स्थान रखते हुए मुख्यतः तामिया, हर्रई, जुन्नारदेव एवं अमरवाड़ा विकासखंडों मे लगभग 21000 हैक्टेयर रकबा में प्रमुखता से मिलेट्स फसलें उगाई जा रही हैं।   जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय जबलपुर द्वारा निर्मित श्री अन्न (मिलेट्स) के विभिन्न व्यंजन के स्टॉल जिसमें नूडल्स, पास्ता, कुकीज, बिस्किट आदि उत्पादों के अलावा जवाहर फूड प्रोडक्ट्स स्टॉल में ज्वार, बाजरा, धान के जवाहर फ्लेक्स, रागी, ज्वार के जवाहर पास्ता, ज्वार, बाजरा, रागी के जवाहर कुकीज, जवाहर मल्टीग्रेन ब्रेड, रागी आटा, मल्टीग्रेन आटा, डोनट्स, कोदो पापड, जवाहर मल्टीग्रेन रस्क, रागी चिक्की, नानखटाई, ज्वार एण्ड रागी मफिन्स, जवाहर ब्राउन ब्रेड और कृषि विज्ञान केंद्र छिन्दवाड़ा व देलाखारी/तामिया के उत्पाद कोदो, कुटकी, रागी, साँवा, ज्वार, बाजरा, कँगनी, चेना आदि के विभिन्न किस्मों के बीज एवं श्री अन्न की विभिन्न भू-जातीय बीजों को भी प्रदर्शित किया गया। 

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements