State News (राज्य कृषि समाचार)

प्रधानमंत्री श्री मोदी किसानों की समृद्धि के लिए निरंतर प्रयासरत- मुख्यमंत्री श्री चौहान

Share

29 जुलाई 2023, खरगोन: प्रधानमंत्री श्री मोदी किसानों की समृद्धि के लिए निरंतर प्रयासरत- मुख्यमंत्री श्री चौहान – प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में राजस्थान के सीकर में हुए किसान सम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान निवास कार्यालय, समत्व भवन से वर्चुअली शामिल हुए। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने देशभर के किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान योजना की 14वीं किस्त जारी की। इसके अंतर्गत मध्यप्रदेश के 76 लाख से अधिक किसानों के खातों में 1 हजार 680 करोड़ रूपए से अधिक की राशि अंतरित की गई। इसमें खरगोन जिले के 209551 किसानों के खातों में 420.79 करोड़ राशि भी शामिल है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री श्री मोदी ने किसान कल्याण के लिए कई नई गतिविधियों का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने 1 लाख 25 हजार किसान समृद्धि केन्द्र राष्ट्र को समर्पित किए। ये केन्द्र उर्वरक, बीज, उपकरण, मिट्टी परीक्षण जैसी सुविधा उपलब्ध कराने के साथ-साथ किसानों को जागरूक करने और उन्हें शासकीय योजनाओं की जानकारी देने का कार्य भी करेंगे। सीकर में आयोजित हुए इस कार्यक्रम को जिला और ब्लॉक स्तर पर किसानों ने भी देखा। जिला स्तर पर कार्यक्रम ई-दक्ष केंद्र में आयोजित हुआ।    

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री श्री मोदी की किसान कल्याण गतिविधियों के लिए उनका आभार माना। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सोशल मीडिया पर अपनी भावनाएं व्यक्त करता हुआ लिखा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी किसानों की समृद्धि के लिए निरंतर योजनाबद्ध तरीके से प्रयास कर रहे हैं। आज उन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि की लगभग 18 हजार करोड़ राशि सीधे देश के किसानों के बैंक खातों में हस्तांतरित कर अन्नदाता की समृद्धि का नव-मार्ग प्रशस्त किया है। उनका प्रदेश और देश के किसानों की ओर से हृदय से आभार।    

पीएम किसान समृद्धि केन्द्र आधुनिक खेती के लिए होंगे उपयोगी –  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपने ट्वीट में कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देशभर में 1.25 लाख ’’पीएम किसान समृद्धि केंद्रों’’ की शुरुआत कर अन्नदाता को ऐसा उपहार दिया है, जिससे किसान को खाद, बीज और कृषि यंत्रों के लिए कहीं और जाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। आधुनिक खेती के लिए की इस केंद्र से जानकारी मिलेगी। ’’ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स ओएनडीसी (ओएनडीसी)’’ की सुविधा प्रारम्भ होने से अब देश के किसी भी कोने में बैठे किसान को अपनी उपज को बाजार तक पहुँचाना और भी आसान हो जायेगा। ऐसे अभिनव और रचनात्मक प्रयासों के लिए प्रधानमंत्री जी का अभिनन्दन है। प्रधानमंत्री श्री मोदी सब्सिडी के रूप में एक बड़ी राशि खर्च कर देश के किसानों को तुलनात्मक रूप से कम दर पर यूरिया उपलब्ध करा रहे हैं, जो अन्य देशों में यूरिया की कीमतों से बहुत कम है।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements