State News (राज्य कृषि समाचार)

जैन हिल्स पर कृषि महोत्सव 10 दिसंबर से 15 जनवरी 24 तक

Share

11 दिसम्बर 2023, जलगांव: जैन हिल्स पर कृषि महोत्सव 10 दिसंबर से 15 जनवरी 24 तक – जैन इरीगेशन के संस्थापक  श्री भंवरलाल जैन के जन्मदिन के अवसर पर कृषि से जुड़े नवीन प्रयोगों और अनुसंधान को लेकर  10 दिसंबर 23 से 15 जनवरी 24 तक जैन हिल्स में भव्य कृषि महोत्सव का आयोजन किया गया है , जिसमें किसान हाईटेक खेती का नया तरीका खोज सकते हैं। कृषि जगत में नव विकसित तकनीक किसानों तक पहुंचने के उद्देश्य से, जैन हिल्स में कृषि अनुसंधान और विकास प्रदर्शन केंद्र में प्रदर्शन फसलें स्थापित की गई हैं ।

कृषि महोत्सव में दिखेंगे  कई  प्रयोग – जैन हिल्स में कृषि महोत्सव में  कई  प्रयोग  देखने को मिलेंगे। एक बेड स्टीमर पर ड्रिप सेट स्थापित करके गन्ने की एक-आंख वाली खेती, हाई-टेक कृषि में एक नया उद्यम। फसल आवरण के साथ फसल शीतलन प्रणाली, तापमान वृद्धि को नियंत्रित करने के लिए श्री स्प्रिंकलर प्रणाली, कपास की फसल में ड्रिप मल्चिंग और गादी  वाफा का त्रिवेणी संगम, गादीवाफा ड्रिप प्रणाली पर आम, चना, अमरूद, सीताफल, मोसंबी, संतरे का सघन रोपण देखा जा सकता है।  शेडनेट के रूप में जलवायु परिवर्तन संकट का समाधान, पॉलीहाउस, ग्रीन हाउस जैसे बंद और नियंत्रित वातावरण से अनुभव किया जा सकता है कि बागवानी की कितनी आवश्यकता है। जैन हिल्स पर शेड नेट और कीट जाल में केला, आम, जैन स्वीट ऑरेंज, संतरे की खेती देखने को मिलेगी ।

केले को मौसम से बचाना – बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि से बचाने के लिए शेडनेट में ग्रैंडनैन किस्म के केले का रोपण, गैर-मौसमी गादीवाफा  का प्रयोग, दो ड्रिप ट्यूब और मल्चिंग, छह महीने में सभी पौधे गिर गए। कोई यह अध्ययन कर सकता है कि बगीचे में फलों की देखभाल का प्रबंधन कैसे किया जा सकता है। खुले मैदानों में ग्रैंड नैन के साथ-साथ नेंद्रन, पूवन, बंथल और लाल केले की किस्मों की खेती देखी जा सकती है।

कृषि महोत्सव में ड्रिप, गादीवाफा और मल्चिंग पर 15 प्रकार के सफेद और लाल प्याज, 10 प्रकार के लहसुन, 19 प्रकार की हल्दी के साथ-साथ 5 प्रकार के पपीते की खेती का अध्ययन किया जा सकता है। इससे यह विश्वास पैदा होगा कि पपीते में हल्दी और अदरक की सहफसली की जा सकती है। पॉली मल्चिंग द्वारा टमाटर और मिर्च की खेती का अध्ययन समर्थन के साथ और उसके बिना भी किया जा सकता है।

जैन हाई-टेक प्लॉट फैक्ट्री टाकरखेड़ा में एरोपोनिक, हाइड्रोपोनिक, भविष्य की खेती, भविष्य की खेती, नर्सरी, गुणवत्ता और रोग मुक्त पौधों का अध्ययन कर सकते हैं। प्रयास के तहत  विभिन्न प्रकार की ड्रिप सिंचाई एवं अद्यतन उपकरणों एवं कृषि उपयोगी वस्तुओं का प्रदर्शन देखा जा सकता है। यदि आपके पास कोई संदेह या प्रश्न है, तो आप कृषि विशेषज्ञों से संवाद कर सकते हैं। कृषि महोत्सव में https://www.jains.com/farmers पर जाएँ । आप इस लिंक meet/ पर रजिस्टर कर सकते हैं।  

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements