राज्य कृषि समाचार (State News)

जैन हिल्स पर ‘फली’ का दूसरा चरण 25 अप्रैल से

Share

26 अप्रैल 2024, जलगांव: जैन हिल्स पर ‘फली’ का दूसरा चरण 25 अप्रैल से – भारतीय कृषि और कृषि-उद्योग का भविष्य बदल रही पहल ‘फ्यूचर एग्रीकल्चर लीडर्स ऑफ इंडिया’ (‘फली ‘) का पहला चरण 22 और 23 अप्रैल को सफल रहा। अब दूसरा चरण 25 से 26 अप्रैल 2024 के बीच जैन हिल्स पर पूरा किया जा रहा है। बताया गया है कि इसमें महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश के स्कूलों से करीब 400 छात्र और उनके साथ 50 शिक्षक हिस्सा लेंगे।

उल्लेखनीय है कि यह ‘फली’ सम्मेलन का 10वां वर्ष है और इसे जैन इरिगेशन, गोदरेज एग्रोवेट, यूपीएल, स्टार एग्री, ओमनीवोर, टाटा रैलियां, आईटीसी, महिंद्रा, प्रॉम्प्ट डेयरी सॉल्यूशंस, एचडीएफसी बैंक और  समुन्नति  ने समर्थन दिया है। इस वर्ष से पहली बार मध्य प्रदेश राज्य के विद्यार्थियों ने भाग लिया है।शैक्षणिक वर्ष 2024-25 में ‘फली’ को भारतीय स्टेट बैंक और कुछ अन्य कंपनियों से सौजन्य प्राप्त होगा। फली के चेयरपर्सन, जैन इरिगेशन के प्रबंध निदेशक और उपाध्यक्ष श्री अनिल जैन ने कहा कि फली एसोसिएशन के बोर्ड सदस्य (सदस्य) इसे आगे बढ़ा रहे हैं।          

दूसरे चरण के पहले दिन 25 अप्रैल को सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक क्षेत्र भ्रमण किया जाएगा। टिश्यू कल्चर लैब, यूएचडीपी (अल्ट्रा हाई डेंसिटी प्लांटेशन) फ्रूट डेमो प्लॉट, फ्रूट प्रोसेसिंग और प्याज डिहाइड्रेशन प्लांट, टिश्यू कल्चर पार्क और फ्यूचर फार्मिंग का दौरा करने के बाद, छात्र प्रसिद्ध “खोज गांधीजी की” अद्वितीय ऑडियो-विजुअल संग्रहालय का दौरा करेंगे। इसके माध्यम से छात्र महात्मा गांधी के जीवन और कार्यों का अनुभव कर सकेंगे। जैन हिल्स में ड्रिप सिंचाई प्रदर्शन और व्यायाम छात्रों के दौरे के लिए निर्धारित है। दोपहर के सत्र में भाग लेने वाली कंपनियों के अधिकारियों और प्रायोगिक किसानों के बीच समूह चर्चा होगी। शाम 7 बजे के बाद ‘फली ‘ के छात्र प्रयोगात्मक उन्नत किसानों से बातचीत करेंगे।दूसरे चरण के दूसरे दिन 26 अप्रैल को विद्यार्थियों का बिजनेस प्लान प्रेजेंटेशन होगा। दोपहर में आकाश मैदान में विद्यार्थियों के नवीन आविष्कार प्रस्तुत किये जायेंगे और निर्णायक विजेताओं का चयन करेंगे। इन दोनों श्रेणियों में विजेता प्रथम पांच विद्यार्थियों को गणमान्य व्यक्तियों द्वारा पुरस्कार देकर सम्मानित किया जायेगा ।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements