State News (राज्य कृषि समाचार)

जैविक एवं प्राकृतिक खेती पर कार्यशाला संपन्न

Share

18 दिसम्बर 2023, इंदौर: जैविक एवं प्राकृतिक खेती पर कार्यशाला संपन्न – गत दिनों ग्राम मेरेगांव तहसील शाहपुरा ( भिटोनी ) जबलपुर ,मध्य प्रदेश में एक दिवसीय प्राकृतिक जैविक कृषि पर कार्यशाला का आयोजन क्षेत्रीय जैविक एवं प्राकृतिक खेती केंद्र नागपुर एवं कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त तत्वावधान में किया गया। कार्यशाला का उद्घाटन मध्यप्रदेश गौ पालन संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष महामंडलेश्वर स्वामी श्री अखिलेश्वरानंद गिरी महाराज ने किया। मुख्य अतिथि डॉ जितेन्द्र जामदार, उपाध्यक्ष जन अभियान परिषद एवं नवनिर्वाचित विधायक श्री नीरज सिंह थे । इस कार्यशाला में दूरदराज से आए 500 से अधिक किसान भाई बहन शामिल हुए।

डॉ अजय सिंह राजपूत, क्षेत्रीय निदेशक,जैविक एवं प्राकृतिक खेती केन्द्र, नागपुर ने बताया कि इस कार्यशाला को डॉ अमित त्रिपाठी ,सीईओ साइटोलाइफ़ मुंबई, डॉ ए एस राजपूत, रीजनल डायरेक्टर, नेचुरल एंड आर्गेनिक फार्मिंग एवं डॉ प्रवीण के वुटला के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया। किसानों से प्राकृतिक ,जैविक ,मल्टीलेयर कृषि मॉडल पर प्रख्यात जैविक खेती विशेषज्ञ श्री आकाश चौरसिया, सागर ने चर्चा करते हुए किसानों को स्लाइड के माध्यम से विभिन्न मॉडल , उनके लाभ एवं कृषि के संपूर्ण विकास मॉडल पर अपने विचार और नवाचार रखे । कार्यशाला में डॉ जामदार ने मिट्टी को जहर से बचाने का आग्रह किया ।

इस मौके पर महामंडलेश्वर स्वामी ने किसानों को भारतीय गाय के फायदे बताए और किसानों को समझाया कि वो गौ पालन कर खेती शुरू करें यह खेती का हिस्सा है । डॉ त्रिपाठी ने किसानों को मिट्टी का विज्ञान बताया और ज़हर से बचाकर उसे स्वस्थ बनाने का फार्मूला भी समझाया। वहीं डॉ राजपूत ने किसानों को भारत सरकार की तरफ से चलाई जा रही अनेक लाभकारी योजनाओं से किसानों को अवगत कराते हुए सर्टिफ़िकेशन की स्कीम की जानकारी दी कि किसान अपनी मिट्टी और उत्पादों का सर्टिफ़िकेशन कैसे कर सकता है। कार्यशाला में शाहपुरा क्षेत्र के जैविक कृषक श्री विनय सिंह ठाकुर फुलर ने जैविक आदान सामग्री बनाने की विधियां बतलाई।इस अवसर पर प्रगतिशील कृषकों व वरिष्ठ सहयोगियों को सम्मानित किया गया। इस आयोजन को सफल बनाने में जन अभियान परिषद के श्री प्रदीप तिवारी,श्री जय नारायण एवं प्रस्फुटन समिति, नवांकुर समिति के सदस्यों का भी सहयोग रहा। कार्यशाला का संचालन श्री रजनीश दुबे ने किया और आभार प्रदर्शन ग्राम मेरेगांव के वरिष्ठ समाजसेवी श्री साहब सिंह राजपूत ने किया।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements