State News (राज्य कृषि समाचार)

मध्य प्रदेश में अगले तीन दिन बदलेगा मौसम का मिजाज़

Share

23 नवम्बर 2023, इंदौर: मध्य प्रदेश में अगले तीन दिन बदलेगा मौसम का मिजाज़ मौसम केंद्र, भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि पिछले 24 घंटों में  23 -24 नवंबर के आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने का अनुमान था ,जो अभी ईरान , अफगानिस्तान के हिस्से में सक्रिय हो गया है। आगामी 24 -48 घंटों में यह दक्षिण पाकिस्तान सहित राजस्थान, गुजरात के हिस्से में एक चक्रवाती घेरा सक्रिय होने की उम्मीद है , जिससे दक्षिण पश्चिम क्षेत्र के साथ ही मध्यप्रदेश व इसके आसपास के विदर्भ और छत्तीसगढ़ में  मौसम पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्र में  विशेष रूप से सक्रिय होगा , जिसके कारण 48 घंटों बाद अर्थात 24 -25  नवंबर को इंदौर संभाग सहित उज्जैन संभाग  के कुछ हिस्सों में हल्की वर्षा , कहीं -कहीं गरज -चमक के साथ बिजली गिरने की भी संभावना रहेगी।

26 नवम्बर को यह सिस्टम  सबसे अधिक प्रभावशाली होगा। जिससे झाबुआ , अलीराजपुर, धार, बड़वानी, खरगोन जिलों में गरज  चमक के साथ मध्यम यानी 4 -5  सेमी वर्षा और कहीं -कहीं ओलावृष्टि की भी संभावना रहेगी और तेज़ हवाएं भी चल सकती है , जबकि उज्जैन , भोपाल , नर्मदापुरम संभाग में गरज चमक के साथ हल्की वर्षा और आंधी –  तूफ़ान का मौसम हो सकता  है। साथ ही चम्बल , भोपाल और  सागर संभाग एवं आसपास के हिस्सों में भी हल्की बूंदा बांदी देखने को मिल सकती है। 27 नवंबर को यह वेदर सिस्टम कमज़ोर पड़ जाएगा, फिर भी मध्य और पूर्वी क्षेत्र में कहीं -कहीं  इसका प्रभाव  देखने को मिल सकता है। रायसेन, भोपाल,सीहोर , नर्मदापुरम ,नरसिंहपुर , छिंदवाड़ा ,सागर, दमोह ,हरदा , बुरहानपुर जिलों में बूंदाबांदी की संभावना रहेगी।

इस दौरान चूँकि बादलों की आवाजाही 4 -5  दिन लगातार बनी रहेगी इसलिए रात के तापमान में 14 -16 डिग्री या इससे अधिक की वृद्धि हो सकती है , जबकि दिन में बादलों के कारण दिन का तापमान सामान्य से 1 -2  डिग्री यानी 26 -28  डिग्री होने की उम्मीद है। जैसे ही यह सिस्टम गुजर जाएगा  28 -29  नवंबर से प्रदेश भर में उत्तरी हवाओं का प्रभाव शुरू हो जाएगा और इसके साथ ही ठंड की शुरुआत हो जाएगी।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements