State News (राज्य कृषि समाचार)

जैविक खेती की बेलजी तकनीक का दो दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न

Share

26 फरवरी 2024, मंडलेश्वर(दिलीप दसौंधी, मंडलेश्वर): जैविक खेती की बेलजी तकनीक का दो दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न – जैविक खेती के लिए  बेलजी तकनीक पर आधारित दो दिवसीय प्रशिक्षण बायोरे एसोसिएशन के तत्वावधान में कसरावद में आयोजित किया गया, जिसमें करीब 125 जैविक कृषक शामिल हुए। यह प्रशिक्षण जैविक किसानों के लिए बहुत लाभदायी रहा।

इस प्रशिक्षण के प्रचारक श्री तूफान सिंह राजपूत ने कृषक जगत को बताया कि बालाघाट के श्री ताराचंद बेलजी द्वारा  सृजित पांच महाभूत पृथ्वी ,जल ,अग्नि ,वायु और आकाश पर आधारित इस तकनीक में जैविक खेती के विशिष्ट प्रयोग किए जाते हैं। जिससे भूमि की ऊर्जा में  वृद्धि होती है। इस तकनीक में लागत कम और उत्पादन अच्छा मिलता है। इंदौर -उज्जैन संभाग में अब तक 10 -12  प्रशिक्षण आयोजित हो चुके हैं, किसानों ने अच्छा
उत्साह दिखाया  है।

इस प्रशिक्षण में शामिल श्री बाबूलाल काग , मंडवाड़ा ,श्री मंजीत मंडलोई ,उटावद,श्री सुरेंद्र सिंह मंडलोई , अमलाथा, श्री माधवलाल पाटीदार ,पंधानिया और श्री अनिरुद्ध हलवे , मंडलेश्वर ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि ताराचंद बेलजी तकनीक (टीसीबीटी ) जैविक किसानों के लिए  बहुत ही लाभप्रद है और इसके अच्छे परिणाम मिले हैं। इस मौके पर श्री ताराचंद बेलजी को  प्रतिनिधि द्वारा नव वर्ष की कृषक जगत डायरी और अखबार की प्रति भेंट की गई।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements