State News (राज्य कृषि समाचार)

जनसमस्याओं का निराकरण और राज्य का सर्वांगीण विकास पहला दायित्व

Share
श्री तोमर सर्व सम्मति से 16 वीं विधानसभा के अध्यक्ष बने

21 दिसम्बर 2023, भोपाल: जनसमस्याओं का निराकरण और राज्य का सर्वांगीण विकास पहला दायित्व – पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं वरिष्ठ नेता श्री नरेंद्र सिंह तोमर सर्वसम्मति से 16वीं विधानसभा के अध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं। बुधवार को उन्हें सामयिक अध्यक्ष श्री गोपाल भार्गव ने विधानसभा अध्यक्ष पद की शपथ दिलाई। विधानसभा अध्यक्ष श्री तोमर ने पद ग्रहण करने के बाद सदन को दिए अपने पहले संबोधन में कहा कि उनकी ईमानदार कोशिश रहेगी कि वे सदन के सभी सदस्यों की अपेाक्षाओं एवं गोंरवमयी इतिहास के अनुरूप दायित्वों का निर्वहन करेंगे। उन्होंने सर्वसम्मति से अपने निर्वाचन पर पक्ष एवं विपक्ष के सभी सदस्यों का हृदय से आभार प्रकट किया। अध्यक्ष पद के लिए श्री तोमर के नाम का प्रस्ताव मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पूर्व मंत्री कैलाश विजयवर्गीय और श्री भूपेंद्र सिंह ने रखा। इसके अलावा वरिष्ठ कांग्रेस नेता अजय सिंह, डॉ राजेंद्र कुमार सिंह और जयवर्धन सिंह की ओर से भी श्री तोमर के नाम का प्रस्ताव रखा गया। इसका समर्थन क्रमश: नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार, प्रहलाद पटेल, राजेंद्र शुक्ल, रामनिवास रावत, हेमंत कटारे और तुलसी सिलावट ने किया। अध्यक्ष श्री तोमर ने कहा कि सार्वजनिक जीवन में व्यक्ति पहले मैदान में काम करता है फिर किसी संस्था या संगठन से जुड़ता है, और जब वह संगठन उसे अवसर प्रदान करता है तो वह जनप्रतिनिधि के रूप में अपनी भूमिका का निर्वाह करता है। उन्होंने कहा कि चाहे हम संगठन में कार्य करें या जनप्रतिनिधि के रूप में कार्य करें हम सभी का उद्देश्य एक ही होता है, जनसमस्याओं का निराकरण , राज्य का सर्वांगीण और संतुलित विकास। अध्यक्ष ने कहा कि लोकतंत्र की यह खूबसूरती है कि यहां पक्ष और विपक्ष दोनों हैं। हम यह भी जानते है कि संसदीय परंपरा में पक्ष के बिना विपक्ष अधूरा है और विपक्ष के बिना पक्ष अधूरा है। पक्ष और विपक्ष लोकतंत्र के दो स्तंभ हैं। दोनों को कदम से कदम मिला कर चलना लोकतंत्र की मजबूती के लिए जरूरी है।

पं. कुंजीलाल दुबे जी से लेकर गिरीश गोंतम जी तक एक लंबी यात्रा है उन्होंने अपने−अपने कार्यकाल में अपने−अपने तरीके से इस सदन का गौरव बढ़े इसके लिए प्रयास किए हैं। मेरी इमानदार कोशिश होगी की मैं आप सभी की अपेक्षाओं के अनुरूप एवं सदन के गौरवमयी इतिहास के अनुरूप अपने दायित्व का निर्वहन करूंगा।

श्री तोमर ने निर्वाचन के उपरांत अपने उद्बोधन में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि श्री तोमर का नाम विधानसभा अध्यक्ष के लिये सर्वमान्य रहा। उनके व्यक्तित्व का ही प्रभाव है कि उनके नाम को सभी दलों ने स्वीकारा और उन्हें समर्थन दिया। उनका सुदीर्घ प्रशासनिक अनुभव, सार्वजनिक सेवा के प्रति समर्पण और सबको साथ लेने की क्षमता उन्हें सर्वमान्य बनाती है।

पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चाैहान ने कहा कि श्री नरेंद्र सिंह तोमर एक व्यक्ति नहीं एक संस्था हैं। सुदीर्घ राजनीतिक अनुभव की पूंजी उनके पास है। विराट व्यक्तित्व के वे धनी हैं। श्री तोमर धीर हैं, वीर हैं, गंभीर हैं। श्री चाैहान ने कहा कि श्री तोमर स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की तरह मध्यप्रदेश के संदर्भ में अजातशत्रु हैं। नेता प्रतिपक्ष श्री उमंग सिंघार ने इस अवसर पर अध्यक्ष महोदय का स्वागत करते हुए कहा कि आपके सुदीर्ध अनुभव का लाभ मध्यप्रदेश विधानसभा को अवश्य मिलेगा। उन्होंने कहा कि सत्ता पक्ष एवं विपक्ष के सभी सदस्यों को सदन में अपनी बात रखने का पूरा समय मिलेगा ऐसी अपेक्षा हम करते हैं। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री द्वय श्री राजेंद्र शुक्ला एवं श्री जगदीश देवड़ा, सदन के वरिष्ठ सदस्यगण श्री कैलाश विजयवर्गीय, श्री प्रहलाद पटेल, श्री गोपाल भार्गव, श्री अजय सिंह, श्री रामनिवास रावत सहित कई सदस्यों ने स्वागत में अपने उद्बोधन दिए।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements