State News (राज्य कृषि समाचार)

शाजापुर कलेक्टर ने वाटरशेड विकास परियोजनाओं के कार्यों का किया निरीक्षण

Share

05 अप्रैल 2024, शाजापुर: शाजापुर कलेक्टर ने वाटरशेड विकास परियोजनाओं के कार्यों का किया निरीक्षण – शाजापुर कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना द्वारा बुधवार को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना वाटरशेड विकास परियोजनाओं के तहत किये गये एवं प्रगतिरत  कार्यों का निरीक्षण किया एवं आवश्यक निर्देश दिए।

कलेक्टर ने  ग्राम पंचायत सिमरोल शा. में वाटरशेड योजना से निर्मित कृषक सुविधा केन्द्र (कस्टम हायरिंग सेंटर) का  निरीक्षण  किया तथा भविष्य में इस सेंटर के माध्यम से होने वाली गतिविधियों की समीक्षा की। कलेक्टर ने कस्टम हायरिंग सेंटर के लिए आवंटित भूमि पर पंक्तिबद्ध विविध प्रकार के पौधे लगाने, पशुपालन विभाग के अभिसरण से बकरी पालन एवं मुर्गी पालन की यूनिट स्थापित करने के लिए निर्देशित किया। कलेक्टर ने परिसर में आय मूलक गतिविधियां कर आमजन को प्रशिक्षण देने के निर्देश दिये। कलेक्टर सुश्री बाफना ने कृषक उत्पादक संगठन के सदस्यों से चर्चा भी की। उन्होंने कृषि क्षेत्र में किये गये अच्छे कार्यों के अवलोकन के लिए कृषक उत्पादक संगठन के सदस्यों को एक्सपोजर विजिट करवाने के निर्देश दिये।

कलेक्टर सुश्री बाफना ने  ग्राम  पंचायत सिमरोल शा. में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना वाटरशेड विकास परियोजनाओं के तहत प्रगतिरत 02 रिचार्ज शाफ्ट एवं 01 चेक डेम कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने चेक डेम के कार्य की फिनिशिंग करने के निर्देश दिये एवं रिचार्ज शाफ्ट के कार्यों को तकनीकी मापदंड अनुसार पूर्ण करने के लिए भी कहा। ग्राम पंचायत बरनावद में कलेक्टर ने वाटरशेड योजना से निर्मित तालाब कार्य का निरीक्षण करते हुए तालाब की पाल के उपरी हिस्से को और अधिक दबाने के लिए ‍कहा। ग्राम पंचायत सारसी में वाटरशेड योजना से निर्मित तालाब कार्य का निरीक्षण कर तालाब के कैचमेंट  क्षेत्र में पहाड़ियों पर मनरेगा योजना से कण्टुर ट्रेंच, गली प्लग एवं वर्षा ऋतु में बीज रोपण के कार्य करने के निर्देश दिये। यहां उपस्थित आमजन ने अवगत कराया कि ग्राम में पेयजल एवं रास्ते की समस्या है। कलेक्टर ने जनपद पंचायत सीईओ को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। साथ ही कलेक्टर ने बरनावद एवं सतगांव में पेयजल योजना के कार्य का भी निरीक्षण किया। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री संतोष टैगोर, कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री विजय सिंह चौहान, तहसीलदार श्री सुनील पाटिल, जनपद पंचायत सीईओ श्री अमृत राज सिसोदिया, वाटरशेड परियोजना अधिकारी श्री विश्वास तारे सहित अन्य विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements