State News (राज्य कृषि समाचार)

किसान 31 जुलाई तक करा सकते हैं फसल बीमा, जागरूकता रथ गाँव गाँव चले

Share

21 जुलाई 2022, भोपाल: किसान 31 जुलाई तक करा सकते हैं फसल बीमा, जागरूकता रथ गाँव गाँव चले – मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अन्तर्गत वर्ष 2022-23 मौसम खरीफ एवं रबी के लिए क्लस्टरवार निर्धारित बीमा कम्पनीयों को कार्य आदेश जारी किए जा चुके हैं। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अन्तर्गत मौसम खरीफ 2022 के लिए अधिसूचित पटवारी हल्का अन्तर्गत किसानों की अधिसूचित फसलों का बीमा करने के लिए बैंको द्वारा प्रीमियम जमा किए जाने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2022 निर्धारित है। बैंको द्वारा बीमित किसानों की प्रविष्टि के लिए भारत सरकार का फसल बीमा पोर्टल पर बैंको द्वारा समय-सीमा में प्रविष्टि किया जाना आवश्यक है।

बोई गई फसल की क्षति के समय किसानों को हानि से बचने के लिए तथा बोई जाने वाली फसल में किसान द्वारा किसी भी प्रकार का परिवर्तन किया गया है, तो किसान द्वारा संबंधित बैंक से सम्पर्कं कर बीमांकन की अंतिम तिथि के 2 दिवस पूर्व यानी 29 जुलाई 2022 तक बोई गई वास्तविक फसल की जानकारी बैंको को उपलब्ध कराया जाना है। किसानो की सुविधा को देखते हुए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना मौसम खरीफ 2022 अन्तर्गत प्रदेश में नेशनल क्रॉप इन्श्योंरेंस पोर्टल पर भू-अभिलेख के एकीकरण का कार्य किया जा रहा है। पंजीयन के समय कृषक की भूमि धारिता सम्बंधी जानकारी भू-अभिलेख के आधार पर पोर्टल मे ड्रॉप डाउन पर उपलब्ध हो सकेगी। जिसमें बीमाकर्ता, बैंकर्स, कॉमन सर्विस सेन्टर, स्वयं किसान द्वारा संगत खसरा नम्बर का चयन कर पारित भूमि का बीमा किया जा सकेगा। किसानों की सुविधा को देखते हुए पंजीयन के दौरान खसरा नम्बर तथा बीमित भूमि के क्षेत्रफल की सही-सही जानकारी बैंक द्वारा पोर्टल पर दर्ज की जाना है।

रायसेन

किसान 31 जुलाई तक करा सकते हैं फसल बीमा, जागरूकता रथ गाँव गाँव चले

ऋणी व अऋणी कृषक सम्बंधित बैंकों में 31 जुलाई तक अपनी फसल का बीमा करा कर योजना में सम्मिलित हो सकते हैं। इस सम्बन्ध में मध्य प्रदेश  के कृषको में फसल बीमा के प्रति जागरूकता लाने व प्रचार प्रसार के लिए कृषि विभाग द्वारा प्रचार रथों को सारे जिलों में रवाना किया गया l. प्रदेश में पहली बार वन ग्रामों के छोटे किसानों को भी फसल बीमा योजना का लाभ राज्य सरकार दिलाने जा रही है।

रायसेन  कलेक्टर श्री अरविंद कुमार दुबे द्वारा एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया के प्रचार रथ को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया गया। इस मौके पर उप संचालक कृषि श्री एनपी सुमन भी मौजूद थे।

किसान 31 जुलाई तक करा सकते हैं फसल बीमा, जागरूकता रथ गाँव गाँव चले

सीहोर जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह ने फसल बीमा प्रचार-प्रसार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।जिले में प्रचार-प्रसार के लिए दो रथ सीहोर, श्यामपुर, आष्टा, जावर इछावर, नसरूल्लागंज, रेहटी एवं बुदनी के ग्रामों में फसल बीमा योजना के लाभो की जानकारी किसानो को देंगे।

महत्वपूर्ण खबर: उद्यानिकी फसलों को कीट और रोगों से बचाव हेतु कृषकों को सलाह

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *