State News (राज्य कृषि समाचार)Editorial (संपादकीय)

मध्यप्रदेश में आजीविका सवंर्धन के लिए युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण

Share
श्री मति अनुराधा सिंघई, कार्यकारी संचालक उद्यमिता विकास केन्द्र मध्यप्रदेश (सेडमैप)

18 जनवरी 2024, भोपाल: मध्यप्रदेश में आजीविका सवंर्धन के लिए युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण – कोई भी युवा बेरोजगार न रहे, रोजगार-स्वरोजगार से आजीविका संवर्धन कर सके इस उद्देश्य से प्रशिक्षण प्रदान किए जाने की आवश्यकता को पूरा किया जा रहा है।

मध्यप्रदेश के उद्यमिता विकास केन्द्र (सेडमैप) द्वारा प्रदेश के 53 जिलों में सूक्ष्म, लघु एवं उद्यम विभाग भारत सरकार के तत्वावधान में कौशल विकास और उद्यमिता पर एक दिवस से लेकर डेढ़ माह तक के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों का उद्देश्य युवाओं को उद्योगों की मांग के अनुरूप प्रशिक्षित करना एवं उद्यमिता विकास के प्रति जागरूक करना है।

मध्यप्रदेश के 53 जिलों में एक दिवसीय उद्यमिता जागरूकता शिविर, सात दिवसीय प्रबंधन विकास कार्यक्रम और डेढ़ माह के लिए उद्यमिता सह कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। यह समस्त प्रशिक्षण कार्यक्रम विभिन्न क्षेत्रों में 15 मार्च तक संपन्न किए जाएंगे।

रोजगार-स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरी तरह निःशुल्क रखे गए हैं। कार्यक्रम में विषय विशेषज्ञों द्वारा उद्यम स्थापना से सम्बंधित जानकारी के साथ ही शासकीय स्वरोजगार योजनाओं की जानकारी भी दी जा रही है। साथ ही उद्योग स्थापना के इच्छुक व्यक्तियों की जिज्ञासाओं का भी समाधान किया जा रहा है। कार्यक्रम इस प्रकार तैयार किए गए हैं कि युवाओं को व्यावहारिक, सैद्धांतिक और प्रायोगिक प्रशिक्षण मिल सके तथा स्वरोजगार से जुड़े जो भी उनके संशय हैं वह दूर हो सकें।

22 हजार युवाओं को किया जायेगा प्रशिक्षित

प्रदेश भर में 624 प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से 22 हजार 700 युवाओं को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अन्तर्गत 2 सौ उद्यमिता सह कौशल विकास प्रशिक्षण में 6 हजार, 150 प्रबंध विकास कार्यक्रम में 3 हजार और 50 उद्यमिता जागरूकता शिविर में 13 हजार 7 सौ युवाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है। इनमें सर्वाधिक 43 इंदौर में और 42 प्रशिक्षण कार्यक्रम भोपाल जिले में आयोजित किए जा रहे हैं। प्रशिक्षण कार्यक्रमों में सम्मिलित होने वाले युवा जिला समन्वयकों से संपर्क कर सकते हैं, या इनकी अधिकारिक वेबसाइट (www.cedmapindia.mp.gov.in) से जानकारी ले सकते है। मध्यप्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जिले की आवश्यकतानुसार चयनित ट्रेड में 30-30 युवाओं के बैच को प्रशिक्षण प्रदान करने की योजना पर तीव्रगति से काम किया जा रहा है, ताकि युवाओं को उद्योग स्थापना और शासकीय योजनाओं की सही एवं सटीक जानकारी एक ही स्थान पर मिल सके तथा प्रदेश के युवा अपनी शक्ति और असीम ऊर्जा का सही दिशा में उपयोग कर हुनरमंद बन सकें।

देश हो या विदेश सभी जगह ऐसे युवाओं की आवश्यकता है जो कुशल व प्रशिक्षित हों। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए सेडमैप द्वारा युवा शक्ति को जागरूक कर, उन्हें कौशल से जोड़कर ऐसा हुनर प्रदान किया जा रहा है ताकि वे अपना जीविकोपार्जन कुशलतापूर्वक कर सकें और बेरोजगार न रहें। वर्तमान समय की मांग के अनुरूप तकनीकी से सामंजस्य स्थापित करते हुए युवा रोजगार देने वाले बन सकें, और उद्योगों की मांग भी पूरी हो सके, इसके लिए भविष्य में भी इस प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम निरंतर आयोजित किए जाने पर गंभीरतापूर्वक कार्य किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त उद्यमिता विकास केन्द्र मध्यप्रदेश (सेडमैप) द्वारा ऐसी व्यवस्था भी की गई है कि प्रशिक्षण के उपरांत भी यदि युवाओं को रोजगार-स्वरोजगार से जुड़ी कोई कठिनाई आती है तो उसे दूर किया जा सके।

मध्यप्रदेश में उद्योगों के अनुकूल वातावरण है, बस युवाओं के आगे आने की आवश्यकता है, फिर मध्यप्रदेश को आत्मनिर्भर होने से कोई नहीं रोक सकता।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements