State News (राज्य कृषि समाचार)

श्री अन्न एवं मूंग महोत्सव होगा हरदा में 25 मई से  

Share

10 मई 2023, भोपाल: श्री अन्न एवं मूंग महोत्सव होगा हरदा में 25 मई से – मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने बताया कि हरदा में आगामी 25 से 30 मई तक “श्री अन्न एवं मूंग महोत्सव” होगा। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष 2023 के संदर्भ में होने वाले इस महोत्सव में श्री अन्न (मोटा अनाज) के साथ हरदा के हरियाले मोती अर्थात ग्रीष्मकालीन मूंग केन्द्र बिन्दु होंगे।

श्री पटेल ने कहा कि श्री अन्न के महत्व को बताया जायेगा। इसके लिये श्री अन्न के संवर्धन एवं प्र-संस्करण संबंधी उत्पादों का प्रदर्शन होगा। आमजन को मोटे अनाज और इसके उत्पादों के प्रति जागरूक करने, मूल्य संवर्धन के लिये अद्यतन विकसित यंत्रों का प्रदर्शन, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की कृषि अभियांत्रिकी संबंधी प्रसिद्ध कम्पनियों के उन्नत कृषि यंत्रों का प्रदर्शन किया जायेगा। महोत्सव में खाद, बीज और पौध-संरक्षण से संबंधित बहु-राष्ट्रीय कम्पनियों के अनुसंधानों से किसानों को रू-ब-रू कराने के साथ सैद्धांतिक प्रशिक्षण भी दिया जायेगा।

कृषि मंत्री ने कहा कि महोत्सव में फसलों में कीट व्याधि नियंत्रण के लिये अनुशंसित पौध-संरक्षण औषधियों का ड्रोन विधि से छिड़काव के प्रदर्शन के साथ प्रशिक्षण भी होगा। महोत्सव में पृथक से ड्रोन प्रदर्शन झोन स्थापित किया जायेगा।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements