State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान कृषि विभाग ने जारी की सलाह; फसलों को पाले के प्रकोप से बचाव के लिए यह उपाय अपनाए कृषक

Share

02 जनवरी 2024, झालावाड़: राजस्थान कृषि विभाग ने जारी की सलाह; फसलों को पाले के प्रकोप से बचाव के लिए यह उपाय अपनाए कृषक – राजस्थान राज्य में चल रही शीतलहर एवं मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर फसलों को पाले के प्रकोप से बचाने के लिए कृषि विभाग द्वारा किसानों हेतु उपाय बताए गए हैं।

कृषि विभाग के उप निदेशक कैलाश चन्द मीणा ने बताया कि जिस रात्रि पाला पड़ने की सम्भावना हो उस रात्रि 12 से 2 बजे के आस-पास खेत की उत्तरी पश्चिमी दिशा से आने वाली ठण्डी हवा की दिशा में खेतों के किनारों पर बोई हुई फसल के आस-पास मेड़ों पर रात्रि मे कूड़ा-कचरा या अन्य व्यर्थ घास-फूस को जलाना चाहिए ताकि खेत में धुंआ हो जाये एवं वातावरण मे गर्मी आ जाए। इस विधि से 4 डिग्री सेल्सियस तापमान आसानी से बढ़ाया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि पौधशालाओं के पौधों एवं सीमित क्षेत्र वाले उद्यानों व सब्जी वाली फसलों में भूमि के ताप को कम न होने देने के लिए फसलों को टाट, पॉलीथिन अथवा भूसें से ढक दें। साथ ही वायुरोधी टाटियां, हवा आने वाली दिशा की तरफ यानि उत्तरी पश्चिमी दिशा की तरफ बांधें। नर्सरी, किचन गार्डन में उत्तरी पश्चिम की तरफ टाटियां बांधकर क्यारियों के किनारों पर लगाये तथा दिन में पुनः हटा दें।

जब पाला पड़ने की सम्भावना हो तब खेत में सिंचाई करनी चाहिए। नमी युक्त जमीन में काफी देर तक गर्मी रहती है तथा भूमि का तापक्रम एकदम कम नहीं होता है। इस प्रकार पर्याप्त नमी होने पर शीत लहर व पाले से नुकसान की संभावना कम रहती है। वैज्ञानिकों के अनुसार सर्दी में फसल की सिंचाई करने से 0.5 डिग्री से 2 डिग्री सेल्सियस तक तापमान बढ़ जाता है।

जिन दिनों पाला पड़ने की संभावना हो उन दिनों में फसल पर गन्धक के तेजाब के 0.1 प्रतिशत घोल का छिड़काव करना चाहिये। इस हेतु एक लीटर गन्धक के तेजाब को 1000 लीटर पानी में घोलकर एक हैक्टेयर क्षेत्र में प्लास्टिक के स्प्रेयर से छिड़के व ध्यान रखें कि पौधे पर घोल की फुआर अच्छी तरह लगे। छिड़काव का असर दो सप्ताह तक रहता है। यदि इस अवधि के बाद भी पाला पड़ने की संभावना बनी रहती है तो 15-15 दिन के अन्तराल में गन्धक के तेजाब का छिड़काव करें।

उन्होंने बताया कि सरसों, गेंहू, चना, आलू, मटर जैसी फसलों को पाले से बचाने के लिये गन्धक के तेजाब का छिड़काव करने से न केवल पाले से बचाव होता है, बल्कि पौधों में लौह तत्व की जैविक एवं रासायनिक सक्रियता बढ़ जाती है। जो पौधों में रोग रोधिता बढ़ाने में एवं फसल को जल्दी पकाने में सहायक होती है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements