State News (राज्य कृषि समाचार)

किसान वोट बैंक को एक बार फिर लुभाने की तैयारी

Share
 उज्जैन में होगा विक्रम कृषि, उद्योग एवं व्यापार मेला

23 जनवरी 2024, भोपाल: किसान वोट बैंक को एक बार फिर लुभाने की तैयारी – आगामी लोकसभा चुनावों को देखते हुए सरकार अपने प्रयासों में कोई कमी नहीं छोडऩा चाहती है। फिर चाहे वह भारत संकल्प यात्रा हो या रामलला का आगमन। इसी कड़ी में अब 1 मार्च से ग्वालियर की तर्ज पर उज्जैन में विक्रम महोत्सव के तहत कृषि एवं व्यापार मेले का आयोजन बड़े पैमाने पर किया जा रहा है जो लगभग डेढ़ माह तक चलेगा। इसमें विभिन्न विधाएं भी शामिल होंगी जिसमें आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, आध्यात्म एवं फिल्म संबंधित कार्यक्रम भी होंगे।

प्रदेश की धार्मिक नगरी एवं मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के गृह नगर उज्जैन में एक मार्च से विक्रम उत्सव शुरू हो रहा है, यह उत्सव 9 अप्रैल तक चलेगा। उज्जैन में 9 अप्रैल को महाकाल शिव ज्योति अर्पणम का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें रामघाट पर 25 लाख दीपक जलाकर दीपावली मनाई जाएगी। इसे लेकर अभी से तैयारी शुरू हो गई हैं।

मेले में किसानों के लिए कृषि, पशुपालन, उद्यानिकी एवं कृषि यंत्रों के स्टॉल भी लगाए जाएंगे इसमे संबंधित विभाग भी शामिल होंगे। जिससे कृषकों को आदान सामग्री के साथ-साथ  कृषि की तकनीकी जानकारी भी उपलब्ध करायी जा सके।

इसके अलावा सूक्ष्म लघु मध्यम उद्यम विभाग, उद्योग विभाग एवं अन्य संबंधित विभागों को शामिल होने के निर्देश सरकार द्वारा दिए गए हैं। साथ ही रोजगार मूलक गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से इन्वेस्टर समिट का भी आयोजन किया जा सकता है।

जानकारी के मुताबिक धार्मिक नगरी उज्जैन में एक महीने से भी ज्यादा विक्रम उत्सव मनाया जाएगा इसी कड़ी में 8 मार्च को फिल्म अभिनेत्री द्वारा शिव पर आधारित नृत्य की प्रस्तुति होगी। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देश पर जिला प्रशासन द्वारा आवश्यक इंतजाम किए जा रहे हैं।

सूत्रों के मुताबिक उज्जैन में आयोजित होने वाले विक्रम उत्सव मेले में हथकरघा, उज्जैन की स्थानीय कलाकारी को विशेष रूप से लोगों के बीच रखा जाएगा। इस मेले में भैरवगढ़ प्रिंट का भी स्टॉल लगाया जाएगा। मेले में देशभर के व्यापारी हिस्सा लेंगे।

1 से 6 अप्रैल तक उज्जैन में त्रिवेणी सभाग्राम अंतरराष्ट्रीय पौराणिक फिल्म महोत्सव भी मनाया जाएगा। इस अंतरराष्ट्रीय पौराणिक फिल्म महोत्सव में दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका, एशिया के कई देशों की पौराणिक फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements