State News (राज्य कृषि समाचार)

जिला सहकारी केंद्रीय बैंक में व्यवसाय विकास योजना प्रशिक्षण आयोजित

Share

31 जनवरी 2024, नरसिंहपुर: जिला सहकारी केंद्रीय बैंक में व्यवसाय विकास योजना प्रशिक्षण आयोजित – जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक में नाबार्ड सॉफ्टवेयर के अंतर्गत व्यवसाय विकास योजना विषय पर आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम कलेक्टर एवं सहकारी बैंक प्रशासक श्रीमती शीतला पटले की मौजूदगी में सम्पन्न हुआ।

कलेक्टर श्रीमती पटले ने कहा कि सहकारिता ग्रामीण अर्थव्यवस्था का सार है। इसके माध्यम से बैंकिंग और ग्रामीण स्तर पर सामाजिक सरोकारों से जुड़े कार्यों को किया जा रहा है। इससे किसानों को नजदीकी स्तर पर बैंकिंग सेवायें प्राप्त हो रही हैं। प्रशिक्षणार्थी अपने कार्य को अच्छी तरह से समझें और सिस्टम से लागू कर कार्यान्वित करें। कलेक्टर द्वारा बैंक में जारी पैक्स कम्प्यूटराइजेशन योजना की प्रगति, बैंक की वित्तीय स्थिति एवं खाद- बीज की उपलब्धता की भी जानकारी ली। उन्होंने प्रशिक्षण कार्यक्रम का जायजा लिया और जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक में नवनियुक्त समिति प्रबंधकों से सहकारिता के उद्देश्यों को भलीभांति समझकर इसका लाभ कृषकों को त्वरित पहुंचाने को कहा। इस दौरान प्रशिक्षणार्थियों ने भी प्रशिक्षण सत्र में प्राप्त जानकारी से अवगत कराया।

इसके पूर्व मुख्य प्रशिक्षणकर्ता श्री पीके परिहार एवं श्रीकुमार जोशी ने प्रशिक्षण के उद्देश्यों और कार्य क्षमता बढ़ाने के बारे में बताया। महाप्रबंधक श्री मनोहर हिंगने ने प्रशिक्षण की रूपरेखा और समितियों के माध्यम से बैंक द्वारा किये जा रहे कृषक हितैषी कार्यों का उल्लेख किया। इस अवसर पर बैंक के अधिकारी- कर्मचारी और विभिन्न समितियों में पदस्थ प्रबंधक उपस्थित थे।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements