State News (राज्य कृषि समाचार)

देश में मोटे अनाज का महत्व बताने साइकल पर सवार नीरज

Share

08 जनवरी 2024, डिंडोरी: देश में मोटे अनाज का महत्व बताने साइकल पर सवार नीरज – हरियाणा सोनीपत के रहने वाले युवा श्री नीरज कुमार प्रजापति गत दिनों कृषि विज्ञान केंद्र डिंडोरी पहुंचे। वे मोटे अनाज का महत्व बताने के साथ ही इस विषय पर जागरूकता को लेकर 1 दिसम्बर को कश्मीर के लाल चौक श्रीनगर से साइकिल यात्रा पर निकले हैं, 31 जनवरी को कन्याकुमारी पहुंचने का लक्ष्य है।

नीरज ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2023 को ’अंतरराष्ट्रीय मिलेट वर्ष’ के रूप में घोषित किया है। इसका उद्देश्य बदलती जलवायु परिस्थितियों में मोटे अनाज से पोषण और स्वास्थ्य लाभ और इसकी खेती के लिए उपयुक्तता के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक रहने वाले लोगों और किसानों को मोटे अनाजों से मिलने वाले पोषण और स्वास्थ्य लाभ और इसकी खेती के लिए उपयुक्तता के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इसी उद्देश्य को लेकर कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक रहने वाले लोगों और किसानों को मोटे अनाजों से लाभ और पोषण के प्रति जागरूक करने के लिए साइकिल यात्रा पर निकले हैं ।

श्री प्रजापति के कृषि विज्ञान केंद्र डिंडोरी पहुंचने पर केंद्र प्रमुख डॉ. हरीश दीक्षित, प्रिया कृषि अनुसंधान केंद्र के प्रभारी डॉ. डीएन श्रीवास सहित समस्त स्टाफ ने फूल मालाओं से स्वागत किया। इसके बाद नीरज प्रजापति कलेक्ट्रेट कार्यालय डिंडोरी पहुंचने पर कलेक्टर श्री विकास मिश्रा ने भी फूल माला के साथ अभिनंदन किया। उन्होंने बताया कि डिंडोरी की लहरी बाई जो मिलेट्स की ब्रांड एंबेसडर है उनसे भी मिलेंगे। इसके बाद अपने गंतव्य के लिए रवाना होंगे ।नीरज ने यात्रा के बारे में बताया कि 4200 किलोमीटर की यात्रा में वे एक दिन में लगभग 60 से 80 किलोमीटर तक साइकिल चलाते हैं ।वे जहां भी जाते हैं, लोगों को मोटे अनाज के बारे में जानकारी देते हैं और इससे होने वाले लाभ के बारे में बताते हैं और उपज के तरीके, भण्डारण ,सिंचाई की पद्धति की जानकारी भी देते हैं।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements