State News (राज्य कृषि समाचार)

म.प्र. के नए सीएम मोहन यादव से किसानों को हैं आशा, ज्यादा एमएसपी का वादा पूरा करेगी क्या भाजपा सरकार

Share

14 दिसम्बर 2023, भोपाल: म.प्र. के नए सीएम मोहन यादव से किसानों को हैं आशा, ज्यादा एमएसपी का वादा पूरा करेगी क्या भाजपा सरकार – मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री पद को लेकर चल रही चर्चाओं को विराम लग गया हैं। श्री मोहन यादव को मध्‍यप्रदेश का नया मुख्‍यमंत्री नियुक्‍त किया गया है। भोपाल में हुई विधायक दल की बैठक में तीन पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में उज्जैन दक्षिण के विधायक डॉ मोहन यादव के नाम पर मोहर लगाई गई है। जबकि श्री जगदीश देवड़ा और श्री राजेंद्र शुक्ल को उप मुख्यमंत्री बनाया गया है। विधान सभा स्पीकर का दायित्व श्री नरेंद्र सिंह तोमर को सौंपा गया है।

विधानसभा चुनावों में जीत के उत्साह पर सवार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर अपना घोषणा पत्र जारी किया था। इस घोषणा पत्र में बीजेपी ने किसानों और मजदूरों पर खासा फोकस किया है। बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र मैं किसानों के हित मैं दो अहम फ़ैसले जारी किए हैं। घोषणा पत्र के अनुसार यदि बीजेपी चुनाव जीतती है तो वे किसानों की गेहूं फसल के 2700 रूपये प्रति क्विंटल देंगे जो की केंद्र सरकार की घोषित एमएसपी (2275 रूपये प्रति क्विंटल) से 425 अधिक है। वहीं धान के 3100 रूपये प्रति क्विंटल देंगे जो की केंद्र सरकार की घोषित एमएसपी (2183 रूपये प्रति क्विंटल) से 917 रूपये अधिक है। इसके अलावा किसान सम्मान निधि और किसान कल्याण योजना के तहत किसानों को सालाना 12,000 रूपये दिए जायेंगे।

भाजपा सरकार के लिए किसानों को गेंहू और धान पर अधिक एमएसपी देने का वादा पूरा करना किसी चुनौती से कम नहीं होगा। भाजपा ने मौजूदा से 18.68 फीसदी अधिक एमएसपी देने का वादा किया हैं। इनमें बोनस होने की संभावना हैं क्योंकि राज्य अलग से एमएसपी घोषित नहीं कर सकते। हालांकि वे इस पर बोनस जरूर दे सकते हैं।

किसान एक बहुत बड़ा वोट बैंक हैं क्योकि पूरे भारत में लगभग 70 प्रतिशत लोग किसान हैं। इन किसानों में लाड़ली बहने भी शामिल हैं, क्योकिं ग्रामीण क्षेत्रों मे अधिकतर महिला खेती-किसानी व पशुपालन ही करती हैं। कृषि हो या फिर अन्य क्षेत्र महिलायें सभी क्षेत्रों में बराबर की हिस्सेदारी रखती है। इसलिए भाजपा सरकार ने महिलाओं को लुभाने के लिए लाड़ली बहना योजना को जारी किया और भाजपा सरकार को गेम चेंजर लाड़ली बहना योजना का काफी समर्थन भी प्राप्त हुआ हैं।

किसानों व लाड़ली बहनों ने भाजपा सरकार को शायद इसलिए वोट दिया हैं कि वह उनकी उम्मीदों पर खरा उतरेगी व उनकी अपेक्षाओं को पूरा करेगी। इस बात का सबूत विधानसभा चुनाव के नतीजो ने बता दिया हैं कि किसान व लाड़ली बहनों को भाजपा सरकार से काफी उम्मीदें हैं। इसलिए वह एक बार फिर प्रदेश में भाजपा सरकार को लायें हैं।

उम्मीद हैं कि मध्यप्रदेश की नवनियुक्त सरकार किसानों को निराश नहीं करेंगी और अधिक एमएसपी के वादे को पूरा करने के लिए कुछ न कुछ रास्ता निकालेगी।  

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements