State News (राज्य कृषि समाचार)

कृषि लागत को कम करने के सभी पहलुओं को कृषि विकास प्लान में शामिल करें 

Share

17 मई 2023, आगर मालवा: कृषि लागत को कम करने के सभी पहलुओं को कृषि विकास प्लान में शामिल करें – जिले के भौगोलिक परिदृश्य को दृष्टिगत रखते हुए जिले का कृषि विकास प्लान तैयार किया जाए तथा प्लान के आधार पर कार्य को गति दें, जिले के कृषकों की कृषि लागत को कम करने तथा उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के सभी पहलुओं को प्लान में शामिल किया जाए, यह निर्देश कलेक्टर श्री कैलाश वानखेड़े ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जिला स्तरीय कृषि विकास प्लान समिति की बैठक के दौरान दिए।

श्री वानखेड़े ने कहा कि जिले का कृषि विकास प्लान बनाए जाने हेतु मार्गदर्शी बिंदुओं को शामिल करें, जिले को अनाज, दलहनी, तिलहली, उद्यानिकी, औषधीय व अन्य फसलां में आत्मनिर्भर बनाने हेतु कृषकों को सभी तरह के उत्पाद करने हेतु प्रोत्साहित करें। साथ ही फसल चक्रण, प्राकृतिक एवं जैविक खेती को बढ़ावा तथा मिलेट उत्पादन हेतु किसानों को प्रेरित करें। किसानों की आय में वृद्धि हेतु खेती के साथ-साथ पशुपालन अपनाने, मूल्य संवर्धन, खाद्य प्रसंस्करण की क्षमता में वृद्धि करने के साथ ही किसानों को अच्छा बाजार मूल्य उपलब्ध करवाने की व्यवस्था प्लान में करें।

कलेक्टर ने कहा कि किसानों की खेती लागत कम करने हेतु किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी करना, मृदा की उपयोगिता एवं फसल अनुसार जीरो टील पद्धति, फसल अनुसार बीज का जीवाणु टीकाकरण, बीज उपचार, स्वस्थ एवं उत्तम पौध संख्या प्राप्त करने के लिए अनुशंसित बीज उपचार और दवाओं का उपयोग करना, बीज उपचार दवा हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार मृदा परीक्षण कर उर्वरकों का संतुलित उपयोग करने हेतु जागरूक करें।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements