बिजली गिरने की आशंका, किसान रहें सावधान

Share

13 जुलाई 2021, भोपाल । बिजली गिरने की आशंका, किसान रहें सावधान –  मौसम विभाग ने बिजली गिरने की आशंका को देखते हुए सावधान किया है। मौसम विभाग ने दोपहर 1 बजे के बुलेटिन में पुनः चेतावनी दी है कि ग्वालियर , चंबल संभाग और बड़वानी,खंडवा , खरगोन जिले में आज फिर से बिजली गिर सकती है। किसानों सहित आम लोगों को सलाह दी गई है कि सावधान रहें और खुले में किए जाने वाले कृषि एवं अन्य कार्यों से बचें।

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी श्री वेद प्रकाश सिंह ने कृषक जगत को बताया कि  3 -4 दिन भारी वर्षा की संभावना नहीं है , लेकिन  आज  शिवपुरी, दक्षिण धार और बड़वानी जिले में हल्की से मध्यम वर्षा और क्रमिक वज्रपात हो सकता है ।  बड़वानी जिले कीनिवाली, पानसेमल ,वरला, राजपुर तहसील में वर्षा हो सकती है। बड़वानी शहर में कल बारिश हो सकती है , जबकि श्योपुरकलां,दतिया ,ग्वालियर ,भिंड , मुरैना , अशोकनगर , छिंदवाड़ा ,खंडवा , हरदा, देवास , इंदौर,खरगोन , अलीराजपुर और जबलपुर जिलों में हल्की वर्षा के साथ वज्रपात की आशंका है। श्री सिंह ने आकाशीय बिजली गिरने का कारण  क्युमुलस क्लाउड (कपासी बादल) हैं ,इनकी ऊंचाई 500 मीटर से 12 किमी तक होती है। ऐसे बादल होने से गरज -चमक के साथ बिजली गिरती है। ऐसे बादल एक जगह ज्यादा बारिश करते हैं , जबकि आसपास सूखा रहता है। इसे ही खंड वृष्टि कहते हैं।

उल्लेखनीय है कि बिजली गिरने से कल ग्वालियर जिले में 2 , शिवपुरी जिले में 3, श्योपुर में 3 और दतिया जिले में 2 लोगों की मौत हो गई। अंचल में बिजली गिरने से 14  लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और 12 लोग झुलस चुके हैं। मौसम विभाग ने लोगों से पेड़ों के नीचे खड़े होने से बचने और मोबाईल का खुले में उपयोग और धातु वाली चीजों का उपयोग नहीं करने की अपील की है। बिजली गरजने पर घरों में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बंद रखें और बिजली गिरने पर पीड़ित को तुरंत अस्पताल ले जाएं।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *