State News (राज्य कृषि समाचार)

नकली और घटिया बीज से सावधान रहें किसान

Share

31 मई 2023, झाबुआ: नकली और घटिया बीज से सावधान रहें किसान – वर्तमान समय खरीफ मौसम पूर्व अच्छे बीज एवं अन्य कृषि आदानों की व्यवस्था उचित समय है तथा बीज विक्रेताओं द्वारा भी बीज भण्डारण का कार्य प्रारम्भ हो चुका है। कृषक यह भलीभांति जानते हैं कि बीज का खेती किसानी में क्या महत्व है। अच्छी स्वस्थ्य फसल के लिये बीज एक महत्वपूर्ण आदान होता है, यदि अच्छा बीज बोएंगे तो निश्चित ही अच्छी फसल एवं अच्छा उत्पादन प्राप्त करेंगे ।

इसी संदर्भ में जिला कलेक्टर सुश्री तन्वी हुड्डा द्वारा प्रदत्त निर्देश के परिपालन में श्री एन. एस. रावत,उप संचालक कृषि झाबुआ ने बताया कि कृषक बन्धु बीज का चयन इस प्रकार से कर सकते हैं , कि कृषक स्वयं अपने घर का बीज बोना चाहते हैं, तो समय पूर्व यह सुनिश्चित करना जरुरी है, कि बोया जाने वाला बीज साफ-सुथरा एवं कीड़े, बीमारी रहित होकर उच्च अंकुरण क्षमता वाला एवं अच्छे बीज के निर्धारित मानकों को पूर्ण करने वाला होना चाहिये। यदि इसमें थोड़ा-सा भी संदेह हो तो बीज के अंकुरण का परीक्षण बुआई के पूर्व अवश्य कर लेना चाहिये। यदि 100 बीजों में से 60 से 70 बीज अंकुरित होते हैं तब यह मान लिया जाना चाहिए कि बीज बुवाई के अनुकुल है।

किसान गुणवत्तायुक्त बीज लायसेंसी आदान विक्रेता से ही उचित मूल्य पर खरीदें व पक्का बिल अवश्य लें । नकली, घटिया व अमानक स्तर के बीज से सावधान रहें । यदि क्षेत्र में अनाधिकृत रुप से किसानों को प्रलोभन देकर कोई बीज बेचता है तो तुरन्त नजदीकी कृषि कार्यालय या जिला कार्यालय को सूचना दें । बगैर लायसेंस से बीज क्रय न करें। किसानों से अनुरोध है कि अधिकृत बीज विक्रेताओं से ही बीज उचित मूल्य पर क्रय करें तथा पक्का बिल अवश्य लें । बीज पैकेट पर अंकित आवश्यक विवरण को पढ़ें /समझें इसके बाद ही क्रय करें।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements