State News (राज्य कृषि समाचार)

नीमच के किसान सिंचाई सुविधाओं का लाभ पाकर पंजाब को भी पीछे छोड़ देंगेः मुख्यमंत्रीश्री चौहान

Share

08 अगस्त 2023, भोपाल: नीमच के किसान सिंचाई सुविधाओं का लाभ पाकर पंजाब को भी पीछे छोड़ देंगेः मुख्यमंत्रीश्री चौहान – मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि नीमच जिले में गांधी सागर बांध और अन्य साधनों से हर किसान के खेत तक पानी पहुँचाएंगे। यहाँ के किसान पंजाब के किसानों को पीछे छोड़ देंगे। पूर्व सरकार ने गांधी सागर बांध से किसानों को पर्याप्त सिंचाई दिलवाने पर ध्यान नहीं दिया जबकि यह असंभव कार्य नहीं था। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि उनके शब्दकोष में असंभव शब्द नहीं है। शीघ्र ही 3500 करोड़ रुपए लागत की नीमच- जावद सिंचाई योजना भी प्रारंभ की जाएगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सोमवार को नीमच जिले के मनासा में विकास पर्व के कार्यक्रम में 1208 करोड़ रुपए की रामपुरा मनासा वृहद सूक्ष्म दाबयुक्त सिंचाई परियोजना के भूमि-पूजन सहित विभिन्न निर्माण कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नीमच-जावद सिंचाई योजना प्रारंभ की जाएगी। सभी नगर पंचायतों को 3 करोड़ रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। प्रथम किश्त के रूप में एक करोड़ रुपए दिए जाएंगे। रामपुरा मनासा में महाविद्यालय भवन का निर्माण होगा। सिंचाई परियोजनाओं से छूटे हुए गाँवों को जोड़ा जाएगा। कार्यक्रम में एमएसएमई मंत्री ओम प्रकाश सकलेचा, विधायक माधव मारू और श्री दिलीप सिंह परिहार, समेत बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

कार्यक्रम के दौरान श्री चौहान ने कहा कि सरकार की योजनाएं और कार्यक्रम जनता को परिवार के सदस्य मानकर संचालित किए जा रहे हैं। राज्य में बेटियों को बचाने के लिए  लाड़ली लक्ष्मी योजना बनाई गई हैं। इसके अलावा प्रदेश में जन्म से लेकर बिटियों के विवाह तक निरंतर राशि प्रदान की जाती है।

श्री चौहान ने आगे कहा कि अपनी सवा करोड़ बहनों के लिए लाड़ली बहना योजना के तहत प्रतिमाह  3 हजार रुपए दिए जाने के लक्ष्य की पूर्ति भी की जाएगी। यह योजना बहनों को सम्मान के साथ जीने का अवसर देती है।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements