राज्य कृषि समाचार (State News)

मध्य प्रदेश में सिंचाई रकबा बढ़ाने के प्रयास जारी : मुख्यमंत्री श्री चौहान

Share

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में वृहद परियोजना नियंत्रण मण्डल की बैठक

3 अप्रैल 2023, भोपाल ।  मध्य प्रदेश में सिंचाई रकबा बढ़ाने के प्रयास जारी : मुख्यमंत्री श्री चौहान –  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में सिंचाई का रकबा बढ़ाने के लिए प्रयास निरंतर जारी हैं। निर्माणाधीन सिंचाई परियोजनाओं के साथ जिन क्षेत्रों में नवीन परियोजनाएँ आरंभ हो रही हैं, वहाँ किसानों को नहरों के रख-रखाव और पानी की हर बूँद के सही उपयोग के संबंध में जागरूक करना आवश्यक है, जिससे हम अपने संसाधनों का अधिक से अधिक उपयोग उत्पादन में कर सकें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान वृहद परियोजना नियंत्रण मंडल की मंत्रालय में हुई 119वीं बैठक को संबोधित कर रहे थे। जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट, वन मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह, किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल, ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, नर्मदा घाटी विकास राज्य मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

बहोरीबंद परियोजना और शहीद इलाप सिंह परियोजना को स्वीकृति

बैठक में एक हजार 11 करोड़ रूपये की बहोरीबंद और 720 करोड़ की शहीद इलाप सिंह उद्वहन माइक्रो सिंचाई परियोजना को प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई। बहोरीबंद परियोजना से कटनी जिले के 151 गाँव में 32 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। शहीद इलाप सिंह परियोजना से हरदा जिले के 118 गाँव के 26 हजार 890 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी।

खालवा परियोजना से खण्डवा जिले के 7 हजार 910 हे. में होगी सिंचाई

खण्डवा जिले की खालवा उद्वहन माइक्रो सिंचाई परियोजना फेस-2 को तकनीकी स्वीकृति प्रदान की गई। परियोजना से खण्डवा जिले के 7 हजार 910 हेक्टेयर क्षेत्र में माइक्रो सिंचाई पद्धति से सिंचाई उपलब्ध कराई जाएगी। मण्डला जिले को लाभान्वित करने वाली हालोन सिंचाई परियोजना के शेष कार्यों और बरगी व्यपर्वतन परियोजना के संबंध में भी स्वीकृतियाँ प्रदान की गईं।

रीवा-सतना जिलों में भी बढ़ेगा सिंचाई का रकबा

बाणसागर जलाशय से निकली बहुती नहर परियोजना के शेष निर्माण कार्य के लिए आवश्यक स्वीकृति प्रदान की गई। बहुती नहर से रीवा और सतना जिले के 383 ग्राम के एक लाख 15 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई उपलब्ध होगी। सतना जिले के विकासखण्ड मझगवाँ में पैसूनी नदी पर प्रस्तावित दौरी सागर मध्यम सिंचाई परियोजना से संबंधित प्रस्ताव को भी अनुमोदित किया गया। परियोजना से सतना जिले के विकास खण्ड मझगवाँ के पहाड़ी क्षेत्र के 15 गाँव लाभान्वित होंगे।

महत्वपूर्ण खबर: जीआई टैग मिलने से चिन्नौर धान किसानों को मिल रहा है अधिक दाम

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *