State News (राज्य कृषि समाचार)

डॉ श्रीवास्तव 23 दिसंबर को किसान सम्मान समारोह में होंगे सम्मानित

Share

22 दिसम्बर 2023, लखनऊ: डॉ श्रीवास्तव 23 दिसंबर को किसान सम्मान समारोह में होंगे सम्मानित – किसान दिवस २३ दिसंबर के अवसर पर लोक भवन में आयोजित राज्य स्तरीय सम्मान समारोह में किसानों के साथ साथ कृषि विज्ञान केन्द्र में उत्कृष्ट कार्य कर रहे विशिष्ठ वैज्ञानिकों में वर्ष २०२३ हेतु कृषि विज्ञान केन्द्र -२, कटिया, सीतापुर के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ दया एस. श्रीवास्तव का चयन किया गया है |

डॉ. डी एस श्रीवास्तव वर्तमान में केवीके-II, सीतापुर, यूपी में वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं ।पौध संरक्षण के क्षेत्र में डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त की है तथा कृषि के क्षेत्र में 20 वर्षों से अधिक का अनुसंधान और विस्तार कार्य सेवा का अनुभव है, जिसमें से 17 वर्ष उत्तर प्रदेश में सेवा प्रदान की हैं। डा श्रीवास्तव ने पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण और आईपीएम प्रथाओं को बढ़ावा देने और सीतापुर जिले में जैविक खेती के विकास के लिए आईपीएम राजदूतों की नई अवधारणा विकसित की है। जनपद के 100 से अधिक गांवों में फसलों के गुप्त शत्रु सूत्रकृमि के प्रबंधन के लिए एकीकृत कृषि प्रबंधन पर जन जागरण कार्यक्रम आयोजित कर फसल लागत में कमी करते हुए 25 प्रतिशत फसल उत्पादकता बढ़ाने में योगदान दिया है। ‌

कृषक उत्पादक संगठनों के पंजीकरण कराने, उचित मार्गदर्शन एवं निर्देशन प्रदान करते हुए विभिन्न आयामों की स्थापना कराई है।

जनपद सीतापुर में लाख की खेती को प्रथम बार स्थापित करते हुए 2 स्वयं सहायता समूह का गठन कर लाख संबंधित मूल्य संवर्धित उत्पाद निर्माण कार्य कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जनपद में उपलब्ध परंपरागत बीजों को संरक्षित करने एवं कृषको को उसका मालिकाना अधिकार दिलाने के उद्देश्य से जनपद सीतापुर के विभिन्न विकास खंडों से 175 पौध प्रजातियों (अनाज की 86, तिलहन की 21, दलहन की 31, सब्जियों की 20, मसाले की 8, फल पौधों की 3 एवं औषधीय पौधों की 6) को कृषकों के सहयोग से संकलित कर पौधा किस्म एवं कृषक अधिकार संरक्षण प्राधिकरण नई दिल्ली में जमा कराया है जिसमें से दो किसानों को उनके पौधा किस्म का मालिकाना अधिकार प्राप्त हो चुका है।

डॉ श्रीवास्तव ने 10 विभिन्न संस्थानों डीएसटी, डीबीटी, आईसीएआर, नाबार्ड की परियोजनाओं को कुशलतापूर्वक संपन्न कराते हुए कृषकों की आजीविका बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 

डॉ श्रीवास्तव को उनके उत्कृष्ट कार्यो के लिए युवा वैज्ञानिक पुरस्कार, एग्रीकल्चर टेक्नोलॉजी प्रमोशन अवार्ड, बेस्ट एग्री कम्युनिकेशन अवार्ड, ग्लोबल आईपीआर अवार्ड, बेस्ट एडवाइजरी सर्विस ऐट डिस्ट्रिक्ट लेवल,आउटस्टैंडिंग एग्रीकल्चर एडवाइजर अवार्ड , फेलोशिप अवार्ड , एंटरप्रेन्योर टीचर अवार्ड एवं 12 से ज्यादा एप्रिशिएसन कृषि के ख्यातिलब्ध संस्थानों से प्राप्त हो चुके हैं।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements