State News (राज्य कृषि समाचार)

मंदसौर जिले में 56 सहकारी एवं निजी फर्म से यूरिया का वितरण

Share

08 नवम्बर 2023, मंदसौर: मंदसौर जिले में 56 सहकारी एवं निजी फर्म से यूरिया का वितरण – उप संचालक, किसान कल्याण तथा कृषि विकास, जिला मंदसौर द्वारा बताया गया  कि , जिले में दो रैक से प्राप्त यूरिया सुचारू रूप से वितरण किया गया । मन्दसौर जिला में कुल 56 सहकारी एवं निजी फर्म से यूरिया  वितरित किया गया। इसमें से जिला विपणन के 5 केंद्र, मार्केटिंग सोसायटी के 8 एम.पी. एग्रो के 02 और निजी के 41 केन्द्र से यूरिया का वितरण किया गया। समस्त केन्द्रों पर आए  सभी  किसानों को  यूरिया उपलब्ध हो गया है।

किसानों से अपील है कि बोनी के समय यूरिया उर्वरक का उपयोग नहीं करें, क्योंकि यूरिया पानी में तुरन्त घुल जाता है और पानी के साथ-साथ जमीन के नीचे चला जाता है। इससे पौधा यूरिया में उपलब्ध नत्रजन को नहीं ले पाता है। बोनी के समय यूरिया देने से सौ प्रतिशत नुकसान होता है। इसलिये बोनी के समय डी.ए.पी., 12:32:16 या 19:19:0 उर्वरक देते है। बोनी के समय यूरिया नहीं देना वैज्ञानिकों की अनुशंसा भी है।

कृषि वैज्ञानिकों की अनुशंसा अनुसार बोनी के पश्चात 21 दिन बाद प्रथम  सिंचाई   एवं 42 दिन बाद द्वितीय सिंचाई पर ही यूरिया का छिड़काव करना चाहिये। प्रथम सिंचाई के समय 25-30 किलो नत्रजन और द्वितीय सिंचाई के समय 25-30 किलो नत्रजन देना अनुसंशित  है । 4 बीघा  गेहूं  में प्रथम सिंचाई के समय 2 बैग यूरिया और द्वितीय सिंचाई के समय 2 बैग यूरिया का छिड़काव करना पर्याप्त होता है। दोनो सिंचाई में कुल 4 बैग डालने के बाद यूरिया डालने से उपज में कोई फायदा नहीं होता है। किसानों से निवेदन है कि प्रति सिंचाई के हिसाब से 4 बीघा या 1 हेक्टेयर में 2 बैग यूरिया का उपयोग करें। अनावश्यक यूरिया का भण्डारण नहीं करें। आगामी समय में और रैक आने वाली है और यूरिया सरलता से उपलब्ध रहेगा।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements