State News (राज्य कृषि समाचार)

कैशियर ने पेश की ईमानदारी की मिसाल

Share

25 अक्टूबर 2023, (शैलेष ठाकुर, देपालपुर) देपालपुर: कैशियर ने पेश की ईमानदारी की मिसाल – वर्तमान में जबकि लोग रूपए के लिए स्वजनों को भी नहीं छोड़ रहे हैं , ऐसे में इंदौर प्रीमियर को -ऑपरेटिव बैंक , शाखा देपालपुर के कैशियर श्री दिलीप शर्मा ने ईमानदारी की मिसाल पेश करते हुए 5 हज़ार रुपए की राशि तीन दिन बाद संबंधित किसान को बैंक पहुँचने पर वापस लौटाई।  श्री शर्मा की इस ईमानदारी की सभी प्रशंसा कर रहे हैं।

दरअसल हुआ यूँ कि  ग्राम चांदेर के बुजुर्ग किसान श्री कनीराम पिता मंछाराम ने 21 अक्टूबर (शनिवार) को इंदौर प्रीमियर को -ऑपरेटिव बैंक , शाखा देपालपुर से 2 लाख 95 हज़ार निकाले और गड्डियों को बिना गिने लेकर चले गए और घर में रख दिए । दो दिन बाद सोमवार को जब काम पड़ने पर रूपए आलमारी से निकाले तो उसमें 5 हज़ार रुपए कम निकले। यह जानकर वह मायूस हो गए। वे समझ गए कि अब यह राशि मिलना मुश्किल है , क्योंकि गलती स्वयं ने की है , जो काउंटर पर राशि नहीं गिनी। मंगलवार को दशहरे का अवकाश होने से बैंक बंद था।

 आज बुधवार को वे धुंधली उम्मीद लेकर बैंक पहुंचे और कैशियर श्री दिलीप शर्मा से कहा कि शनिवार को बैंक से निकाली राशि में 5 हज़ार रु कम निकले हैं। आपका हिसाब देख लो ,यदि अधिक निकले हों तो दे दो। इस पर श्री शर्मा ने किसान श्री कनीराम से  उस दिन निकाली गई राशि  के बारे में पूछा । किसान द्वारा संतोषजनक ज़वाब दिए जाने और पुष्टि होने  के बाद श्री कनीराम को शेष 5 हज़ार रु की राशि, जो वो ले जाना भूल गए थे ,उन्हें वापस लौटा दी। रूपए पाकर किसान खुश हो गया और प्रशंसा करते हुए उसने धन्यवाद दिया। इस दौरान किसान श्री भरत नागर, देपालपुर और गोकलपुर सेवा सहकारी समिति के प्रबंधक श्री भेरूलाल चौधरी भी मौजूद थे। श्री शर्मा की प्रशंसा करते हुए दोनों ने कहा कि इन्होंने ईमानदारी की मिसाल पेश की है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements